लाइव टीवी

गोहाना को नया जिला बनाने की तैयारी में जुटी हरियाणा सरकार
Sonipat News in Hindi

Ankit Dudani | News18 Haryana
Updated: December 24, 2019, 7:52 AM IST
गोहाना को नया जिला बनाने की तैयारी में जुटी हरियाणा सरकार
सीएम मनोहर लाल खट्टर (फाइल फोटो)

हरियाणा सरकार (Haryana Government) गोहाना (Gohana) को राज्य का नया जिला (New District) बनाने की तैयारी में जुट गई है.

  • Share this:
गोहाना. हरियाणा सरकार (Haryana Government) गोहाना (Gohana) को राज्य का नया जिला (New District) बनाने की तैयारी में जुट गई है. मालूम हो कि गोहाना अभी हरियाणा के सोनीपत जिले में एक शहर और एक नगरपालिका परिषद (Municipal Council) है. बहरहाल, गोहाना को हरियाणा का नया जिला बनाने को लेकर खट्टर सरकार ने FCR ( Financial Commissioner Revenue) और ACS (Additional Chief Secretary) की तरफ से सोनीपत डीसी को पत्र लिखा है.

डीसी से पत्र लिखकर सरकार ने जल्द से जल्द रिपोर्ट मांगी है. गोहाना 3 विधानसभाओं के साथ जिला बन सकता है. प्रदेश की बीजेपी सरकार गोहाना को जिला बनाने के लिए गंभीर है.

गोहाना-gohana
डीसी को पत्र लिखकर सरकार ने जल्द से जल्द रिपोर्ट मांगी है.


सन् 1826 में गोहाना को तहसील का दर्जा मिला था 



सन् 1826 में गोहाना को तहसील का दर्जा दिया गया था. वहीं सन् 1966 में हरियाणा को राज्य का दर्जा मिला था, जिसके बाद गोहाना को कभी रोहतक जिला तो कभी सोनीपत जिला के साथ जोड़ा गया. गोहाना को जिले का दर्जा दिलाने के लिए वर्ष 2006 में क्षेत्र के लोगों ने जिला बनाओ संघर्ष समिति गठित की थी. साथ ही समिति के अध्यक्ष जयपाल मलिक के नेतृत्व में आंदोलन शुरू किया गया, लेकिन गोहाना को जिला बनाने का इंतजार बढ़ता चला गया.

इसलिए जरूरी है गोहाना को जिला बनाना 

यहां दो विधानसभा क्षेत्र गोहाना व बरोदा हैं. दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 84 गांव शामिल हैं. आबादी के हिसाब से गोहाना हरियाणा के पंचकूला और पलवल जिले से बड़ा है. आबादी करीब 3 लाख से ज्यादा है और क्षेत्रफल 1011 वर्ग किमी से बड़ा है.

ये भी पढ़ें:- राम रहीम से मिलने एक बार फिर सुनारिया जेल पहुंची हनीप्रीत, 20 मिनट की रही मुलाकात

ये भी पढ़ें:- 'जनाधार खो चुके विपक्षी दल देश की जनता को कर रहे हैं गुमराह'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोनीपत से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 24, 2019, 7:52 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर