हरियाणा की जेलों में गायों की सेवा करेगी खट्टर सरकार

हरियाणा की भाजपा सरकार बहुत जल्द जेलों में गौशालाएं खोलने जा रही है. सोनीपत जिले के गोहाना पहुंचे गौ सेवा आयोग के चेयरमैन मंगला भानी ने शनिवार को बताया कि सब कुछ ठीक रहा तो इस साल मार्च तक हरियाणा की जेलों में गौशालाएं खोली जाएंगी. जेलों में गायों की देखभाल जेल में बंद कैदी करेंगे. उन्होंने बताया कि इसकी शुरुआत करनाल जेल से होगी.

Sunil Jindal | ETV Haryana/HP
Updated: January 14, 2018, 11:32 AM IST
हरियाणा की जेलों में गायों की सेवा करेगी खट्टर सरकार
इस साल हरियाणा की 6 जेलों में शुरू होगी गौशाला.
Sunil Jindal
Sunil Jindal | ETV Haryana/HP
Updated: January 14, 2018, 11:32 AM IST
हरियाणा की भाजपा सरकार बहुत जल्द जेलों में गौशालाएं खोलने जा रही है. सोनीपत जिले के गोहाना पहुंचे गौ सेवा आयोग के चेयरमैन मंगला भानी ने शनिवार को बताया कि सब कुछ ठीक रहा तो  इस साल मार्च तक हरियाणा की जेलों में गौशालाएं खोली जाएंगी. जेलों में गायों की देखभाल जेल में बंद कैदी करेंगे. उन्होंने बताया कि इसकी शुरुआत करनाल जेल से होगी.

गौ सेवा आयोग के चेयरमैन मंगला भानी ने बताया कि करनाल जेल के अलावा इसी साल प्रदेश के छः और जेलों में इसकी शुरुआत होगी. जिस जेल में 70 से 80 एकड़ जमीन है. उस जेल में गौशाला खोली जाएगी.

सरकार प्रदेश की छह जेलों में गायों को रखने की तैयारी की जा रही है और इसकी शुरुआत करनाल जेल से की जाएगी, ताकि कैदियों को न केवल जेल में काम मिल सके, बल्कि उनके लिए चाय बनाने से लेकर दुध से बनने वाले खाद्य पदार्थो के लिए दुध की सप्लाई बाहर से न की जाए.

सरकार के इस कदम से जहां आवारा गायों को ठिकाना मिलेगा वहीं उनके गोबर से बायो प्लांट लगाकर गैस का इस्तेमाल किया जा सकता है. गौ शाला के लिए जो भी यंत्र खरीदे जाएंगे सरकार उन पर 50 प्रतिशत से अधिक सब्सिडी देगी.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर