लाइव टीवी

NGT ने बिल्डरों पर की बड़ी कार्रवाई, 6 कंपनियों पर साढ़े 22 करोड़ का ठोका जुर्माना

Nitin Antil | News18 Haryana
Updated: November 1, 2019, 12:18 PM IST
NGT ने बिल्डरों पर की बड़ी कार्रवाई, 6 कंपनियों पर साढ़े 22 करोड़ का ठोका जुर्माना
बिल्डर्स पर एनजीटी की बड़ी कार्रवाई

एनजीटी की तरफ से कार्रवाई करते हुए जुर्माने के साथ मामले की गहनता से जांच के लिए एक टीम का गठन किया गया है. कंपनियों को साढ़े 22 करोड़ रुपये के जुर्माने की रकम चुकाने के लिए लगभग चार महीने का समय दिया गया है.

  • Share this:
सोनीपत. बिल्डरों (Builders) की मनमानी और कायदे-कानून को ठेंगा दिखाने की खबरें अक्सर आती हैं लेकिन, अब बिल्डर्स को लापरवाही बरतना महंगा पड़ा है. एनजीटी (National Green Tribunal) ने सेनिटेशन सिस्टम (Sanitation System) और सीवरेज ट्रीटमेंट सिस्टम ना होने के चलते छह बिल्डरों पर साढे 22 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

बता दें कि सोनीपत (Sonipat) के सेक्टर-58 से लेकर सेक्टर- 64 तक बिल्डर्स की कारगुजारी सामने आई है. यहां रहने वाले लोग परेशानी में हैं, चारों तरफ गंदगी का अंबार लगा रहता है. दूषित पानी सड़क पर फैला रहता है और ये सब कुछ हुआ सेनिटेशन सिस्टम और सीवरेज ट्रीटमेंट सिस्टम के ना होने के कारण. लोगों की मुश्किले बढ़ीं तो लोगों ने एनजीटी का रुख किया. इस पर एनजीटी ने छह बिल्डर्स और कंपनियों पर कार्रवाई करते हुए उनपर साढ़े 22 करोड़ का जुर्माना लगाया है.

बिल्डरों ने गगनचुंबी टावर्स तो खड़े कर दिए, लेकिन मूलभूत सुविधाओं के ना होने के चलते आसपास के गांवों के लोग मुश्किल में है. पर्यावरण मानकों को ताक पर रख दिया गया है लेकिन, संबंधित सरकारी विभागों और अधिकारियों ने इन बिल्डरों पर कोई कार्रवाई नहीं की. ऐसे में अधिकारियों पर सवाल उठ रहे हैं.

जांच के लिए टीम का गठन

एनजीटी की तरफ से कार्रवाई करते हुए जुर्माने के साथ मामले की गहनता से जांच के लिए एक टीम का गठन किया गया है. कंपनियों को साढ़े 22 करोड़ रुपये के जुर्माने की रकम चुकाने के लिए लगभग चार महीने का समय दिया गया है. इस राशि को पर्यावरण संरक्षण के लिए जरूरी मानकों को पूरा करने के लिए खर्च किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Tik Tok गर्ल सोनाली फोगाट ने बहन और जीजा पर लगाया मारपीट का आरोप, केस दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोनीपत से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 11:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...