राष्ट्रपति ने सोनीपत में प्रदान किए 'हरियाणा कृषि रत्न' और 'हरियाणा किसान रत्न' सम्‍मान
Sonipat News in Hindi

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि एक ओर जहां भारत के किसान देश की खाद्य सुरक्षा में योगदान देते हैं, उसी तरह जवान देश की सुरक्षा में अपना योगदान देते हैं. जय जवान- जय किसान की अवधारणा हरियाणा में ही चरितार्थ होती है.

  • Share this:
सोनीपत में रविवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नौ किसानों को हरियाणा कृषि रत्न पुरस्कार प्रदान किए. पुरस्कार पाने वालों में मांगे राम (यमुनानगर), नीतू (महेंद्रगढ़), भूपेंद्र (रेवाड़ी). डॉ. शिवदर्शन मलिक (रोहतक), रवीन्द्र (पानीपत), शिव शंकर (हिसार), सतीश (गुरुग्राम), धर्मपाल (रोहतक) और सोनीपत जिले के दिनेश शामिल हैं. इन सभी किसानों को एक-एक लाख रुपए तथा प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया. वहीं हरियाणा किसान रत्न पुरस्कार (पांच लाख रुपए और प्रशस्ति पत्र) चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के वाइस  चांसलर डॉ . केपी सिंह ने राष्ट्रपति से प्राप्त किया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि एक ओर जहां भारत के किसान देश की खाद्य सुरक्षा में योगदान देते हैं, उसी तरह जवान देश की सुरक्षा में अपना योगदान देते हैं. जय जवान- जय किसान की अवधारणा हरियाणा में ही चरितार्थ होती है. राष्ट्रपति ने किसानों के कृषि क्षेत्र में निभाए गए दायित्वों पर किसानों व उनके परिवारों को बधाई दी.

राष्ट्रपति ने खुशी जताई कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में भी हरियाणा की सक्रिय भूमिका है. साथ ही महिला सशक्तिकरण की दिशा में हरियाणा आगे बढ़ रहा है. राष्ट्रपति ने  हर बूंद का समुचित उपयोग करने के लिए माइक्रो इरीगेशन पर विशेष फोकस देने को कहा तो साथ ही कहा कि परम्परागत खेती के साथ आधुनिक टेक्नोलॉजी का समन्वय करने से किसान लाभान्वित हों.



हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस अवसर पर कहा कि कृषि क्षेत्र की चुनौतियों के समाधान पर भी काम करना होगा. छोटी होती जोत के साथ मधु मक्खी पालन, खुम्भ उत्पादन जैसे वैकल्पिक कार्यों पर भी फोकस करना होगा. उन्होंने बताया कि हरियाणा में सरकार ने जल प्रबंधन पर काम करते हुए 300 में से 293 टेल पर पानी पहुंचाया.कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने अपने संबोधन में बताया कि अब तक हरियाणा के तीन किसानों को पदमश्री मि्ला है.

(अंकित दुदानी व नितिन अंतिल की रिपोर्ट)


यह भी पढ़ें - पुलवामा हमला: राहुल गांधी से की नवजोत सिंह सिद्धू को कांग्रेस से बाहर निकालने की मांग

यह भी देखें - PHOTOS: पुलवामा अटैक के बाद इस ऑटो ड्राइवर ने किया कुछ ऐसा, हो रही देशभर में चर्चा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading