लाइव टीवी

सोनीपत : मंडी में समय पर धान की खरीद नहीं होने से दुखी हैं किसान, मूलभूत सुविधाएं भी नहीं मिली

Nitin Antil | News18 Haryana
Updated: October 31, 2019, 5:29 PM IST
सोनीपत : मंडी में समय पर धान की खरीद नहीं होने से दुखी हैं किसान, मूलभूत सुविधाएं भी नहीं मिली
किसानों की धान की फसल की खरीद समय पर नहीं हो पा रही है और जो हो रही है उसकी बहुत कम कीमत मिल रही है.

किसानों का कहना है कि यहां उन्हें कोई सुविधा नहीं दी गई है. उनके धान की फसल को भी समय पर नहीं खरीदा जा रहा है. जो फसल खरीदी जा रही है उन्हें उसके बहुत कम दाम दिए जा रहे हैं. किसानों ने कहा कि इसीलिए वे आत्महत्या करने को मजबूर होते हैं.

  • Share this:
सोनीपत. कहते हैं जिस देश का जवान और किसान खुश रहता है उस देश में खुशहाली रहती है. भारत कृषि प्रधान देश होते हुए भी यहां के किसान (Farmers) बहुत ज्यादा दुखी हैं. हरियाणा (Haryana) की बात करें तो प्रदेश की सभी मंडियों से किसानों के धान की फसल की खरीद समय पर नहीं होने की खबरें आ रही हैं. ऐसा ही मामला सोनीपत (Sonipat) से भी सामने आया है. यहां समय पर किसानों की धान (Paddy Purchase) की फसल की खरीद नहीं हो पा रही है. अनाज मंडी में जो खरीद हो रही है उसके बहुत कम दाम किसानों को मिल रहे हैं. इस वजह से किसान बहुत ज्यादा दुखी हैं. ऐसे में किसान अपनी फसल को वापस घर जाने लगे हैं. मंडी में पहुंचे किसानों को मूलभूत सुविधाएं (Basic Facilities) देने तक में प्रशासन नाकाम साबित हुआ है.

किसानों ने कहा- इसीलिए वे आत्महत्या करने को मजबूर होते हैं 

मंडी में पानी और शौचालय की व्यवस्था तो दूर किसानों के बैठने तक की सुविधा नहीं है. किसानों का कहना है कि यहां उन्हें कोई सुविधा नहीं दी गई है. उनके धान की फसल को भी समय पर नहीं खरीदा जा रहा है. जो फसल खरीदी जा रही है उन्हें उसके बहुत कम दाम दिए जा रहे हैं. किसानों ने कहा कि इसीलिए वे आत्महत्या करने को मजबूर होते हैं. किसानों ने कहा कि उनकी फसल न तो समय पर खरीदी जाती है और न ही उचित दाम सरकार द्वारा दिए जाते हैं. किसानों ने कहा कि सिर्फ वोट मांगने के लिए ही नेता लोग उनके नाम पर राजनीति करते हैं. गुस्साए किसानों ने विरोध में अनाज मंडी में सीएम और डिप्टी
सीएम का भी पुतला फूंका.

किसानों के लिए अनाज मंडी में बैठने तक की सुविधाएं नहीं हैं.


प्रशासन का रटा रटाया जवाब

इस पूरे मामले में सोनीपत के आला अधिकारियों से बातचीत की गई तो रटा रटाया जवाब सामने आया. सोनीपत के एसडीएम विजय मलिक ने बताया कि मंडी में सभी व्यवस्थाएं पूरी कर दी गई हैं और किसी तरह की कोई कमी नहीं है. साथ ही कहा कि अगर किसी तरह की कोई कमी है तो उसे भी दूर कर लिया
Loading...

जाएगा.

ये भी पढ़ें - रोहतक : स्वर्णकार से मांगी गई 5 करोड़ की रंगदारी, FIR दर्ज

ये भी पढ़ें - पराली जलाने पर किसानों ने कहा- प्रदूषण से चिंतित हैं मगर कोई दूसरा रास्ता नही

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोनीपत से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 5:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...