सोनीपत साई सेंटर: खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा- हरियाणा की खेल नीति सबसे अच्छी

Nitin Antil | News18 Haryana
Updated: September 4, 2019, 7:55 PM IST
सोनीपत साई सेंटर: खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा- हरियाणा की खेल नीति सबसे अच्छी
सोनीपत साई सेंटर के दौरे पर आए खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि तीरंदाजी के लिए वर्ल्ड क्लास एकेडमी बनाई जाएगी.

सोनीपत साई सेंटर पहुंचे खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि भारत के खेल के स्तर को बढ़ाना है. इसे विश्वस्तरीय बनाना है. देश में स्पोर्ट्स कल्चर डेवलप करना है.

  • Share this:
सोनीपत.  केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू (Kiren Rijiju) ने सोनीपत में साई सेंटर (SAI Centre) का दौरा किया और खिलाड़ियों की परेशानी को जाना. इस मौके पर उन्होंने कहा कि हम खिलाड़ियों की हर परेशानी को दूर करेंगे. सोनीपत के साई सेंटर में तीरंदाजी (Archery) के लिए एक वर्ल्ड क्लास एकेडमी (World Class Academy) खोली जाएगी ताकि अच्छे खिलाड़ी तैयार हो सकें. उन्होंने कहा कि लद्दाख (Laddakh) में भी आइस हॉकी (Ice Hockey) के लिए एक एकेडमी खोली जाएगी. इस मौके पर रिजीजू ने तीरंदाजी के खिलाड़ियों से बातचीत भी की और खुद भी तीरंदाजी की.

रिजिजू ने कहा कि साई सेंटर के डायरेक्टर से हुई बातचीत से पता चला कि आर्थिक मदद की जरूरत है. उन्होंने कहा कि वह इसे पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि भारत के खेल के स्तर को बढ़ाना है. इसे विश्वस्तरीय बनाना है. देश में स्पोर्ट्स कल्चर डेवलप करना है. साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे खिलाड़ियों को नौकरी भी मिलनी चाहिए. अलग-अलग सेंटर में हमारे खिलाड़ियों को नौकरी मिले तो बहुत अच्छा होगा. उन्होंने कहा कि खेलते-खेलते ही अगर खिलाड़ियों की नौकरी लग जाए तो ये हमारे लिए बड़ी बात होगी.

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि जब भी कोई खिलाड़ी मेडल जीतकर आए तो उसे उसी समय इनाम दिया जाना चाहिए.


'हर क्षेत्र में हरियाणा आगे है'

उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में हरियाणा (Haryana) काफी आगे है. खेलों को बढ़ावा (Promoting Sports) दिए जाने के संदर्भ में कहा कि हर राज्य के हर जिले में खेल स्टेडियम (Sports Stadium) होने चाहिए. उन्होंने कहा कि लद्दाख में आर्चरी एकेडमी खोलने का फैसला किया गया है. कश्मीर और लद्दाख (Kashmir & Laddakh) दोनों ही जगहों पर खेल सुविधाएं उपलब्ध कराए जाएंगे.


मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को तुरंत इनाम दें - रिजिजू
Loading...

रिजिजू ने कहा कि हर राज्य की अपनी खेल नीति (Sports Policy) होती है. उन्होंने राज्यों के खेल मंत्रियों की कांफ्रेस (Sports Ministers Conference) करने की बात कही.  उन्होंने कहा कि जब भी कोई खिलाड़ी मेडल जीतकर (Medal Winning Player) आए उसे उसी समय इनाम दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम राज्य सरकारों से कहेंगे कि जब भी कोई खिलाड़ी मेडल जीतकर आए उसे उसी समय जो भी मदद देनी है दी जाए. उन्होंने कहा कि खेलने के दौरान ही खिलाड़ी को आगे का रास्ता मिलते जाना चाहिए. अगर खिलाड़ी को आगे का रास्ता नहीं मिलेगा तब वह परेशान होने लगेगा और आगे नहीं बढ़ पाएगा.

ये भी पढ़ें - हरियाणा कांग्रेस में बड़ा बदलाव, कुमारी शैलजा बनाई गईं प्रदेश अध्यक्ष

ये भी पढ़ें - फिर टूटा हनीप्रीत का जेल से बाहर आने का सपना, HC ने जमानत याचिका की खारिज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोनीपत से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 7:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...