पंजाब पुलिस ने हथियारों के मॉड्यूल का किया पर्दाफाश, 39 पिस्तौलों समेत दो गिरफ्तार

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि काउंटर इंटेलिजेंस अमृतसर ने 12 जून 2021 को तरन तारन वासी हीरा सिंह और हरमनदीप सिंह नामी दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था.

डी.जी.पी. ने कहा कि मध्य प्रदेश में गैर कानूनी हथियार बनाने वाली इकाईयों का पर्दाफाश करने के अलावा, पंजाब पुलिस की अलग अलग इकाईयों ने इससे पहले राज्य में मध्य प्रदेश के बने हुए गैर कानूनी हथियारों की बड़ी खेप बरामद की थी.

  • Share this:
    चंडीगढ़. मध्य प्रदेश से गैरकानूनी हथियारों की तस्करी के नेटवर्क को तोड़ने की मुहिम को जारी रखते हुए पंजाब पुलिस ने बुधवार को मध्य प्रदेश आधारित दो व्यक्तियों की गिरफ्तारी के साथ गैरकानूनी हथियारों के निर्माण और राज्य में इन हथियारों की सप्लाई में शामिल एक और अंतर-राज्यीय मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है. डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) दिनकर गुप्ता ने बताया कि अंतरराज्यीय कार्रवाई के दौरान स्टेट काउंटर इंटेलिजेंस, अमृतसर की टीम ने मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले के गांव जमली गायत्री धाम के रहने वाले जीवन (19) और बड़वानी के गांव उमरती के विजय ठाकुर (25) को बड़वानी जिले के गांव सेंधवा क्षेत्र से गिरफ्तार किया है और उनके पास से मैगजीनों समेत 39 पिस्तौलें (32 बोर) बरामद की गई हैं.

    यह सफलता कपूरथला पुलिस द्वारा बड़वानी, मध्य प्रदेश से मुख्य सप्लायर की गिरफ्तारी के साथ एक गैर-कानूनी हथियारों के सप्लाई नेटवर्क का पर्दाफाश किए जाने के चार दिनों बाद हासिल हुई है. पंजाब पुलिस द्वारा पिछले 8 महीनों में बेनकाब किया गया यह मध्य प्रदेश का ऐसा चौथा मॉड्यूल है. इससे पहले अमृतसर ग्रामीण पुलिस ने हथियारों की तस्करी में शामिल व्यक्तियों की गिरफ्तारी के साथ मध्य प्रदेश में एक गैर कानूनी स्मॉल आर्म्ज़ मैनुफ़ेक्चरिंग यूनिट समेत ऐसे दो मॉड्यूलों का पर्दाफाश किया था. मध्य प्रदेश के जिला खड़गोन, बड़वानी और बुरहानपुर के क्षेत्र बेहतर गुणवत्ता के 30 बोर और 32 बोर हथियारों के निर्माण और देश भर में गैंगस्टरों और अपराधियों को इनकी सप्लाई के लिए एक बड़े बेस के तौर पर उभर रहे हैं.

    डी.जी.पी. ने कहा कि मध्य प्रदेश में गैर कानूनी हथियार बनाने वाली इकाईयों का पर्दाफाश करने के अलावा, पंजाब पुलिस की अलग अलग इकाईयों ने इससे पहले राज्य में मध्य प्रदेश के बने हुए गैर कानूनी हथियारों की बड़ी खेप बरामद की थी. प्राप्त जानकारी के अनुसार पंजाब पुलिस द्वारा सितम्बर 2020 से अब तक मध्य प्रदेश के बने हुए तकरीबन 122 गैर कानूनी हथियार बरामद किये गए हैं.

    डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि काउंटर इंटेलिजेंस अमृतसर ने 12 जून 2021 को तरन तारन वासी हीरा सिंह और हरमनदीप सिंह नामी दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था और उनसे तीन देसी पिस्तौल और गोली सिक्का बरामद किया गया था. उनसे पूछताछ के दौरान यह खुलासा हुआ था कि उन्होंने यह हथियार मध्य प्रदेश से खरीदे थे. उन्होंने बताया कि प्राप्त जानकारी के आधार पर समूचे मॉड्यूल का पर्दाफाश करने के लिए इंस्पेक्टर इन्द्रदीप सिंह के नेतृत्व में एक विशेष टीम को मध्य प्रदेश भेजा गया था. उन्होंने बताया कि प्राथमिक पड़ताल से यह पता चला कि यह हथियार पंजाब के अलग-अलग आपराधिक गिरोहों और अन्य देश विरोधी तत्वों को सप्लाई किये जाने थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.