आलिमा व सरिता के प्रयास से छात्राओं के साथ माता-पिता भी आ रहे स्कूल में पढ़ने

गांव फैजपुर यमुनानगर शहर से लगभग 40 किलामीटर दूर है. यहां की लड़कियां पढ़कर अच्छे अंक हासिल कर चुकी हैं. अब उन्हीं से प्रेरित होकर उनके मां बाप भी पढ़ने के लिए आगे आ रहे हैं.

Tilak Bhardwaj | News18 Haryana
Updated: January 25, 2019, 6:46 PM IST
आलिमा व सरिता के प्रयास से छात्राओं के साथ माता-पिता भी आ रहे स्कूल में पढ़ने
स्कूल में पढ़ाई करते छात्राओं के माता-पिता
Tilak Bhardwaj | News18 Haryana
Updated: January 25, 2019, 6:46 PM IST
यमुनानगर के एक गांव में यहां लड़कियों के साथ-साथ उनके मां बाप भी पढ़ने के लिए आ रहे हैं. पहले इन लड़कियों से परिवार के लोगों ने स्कूल दूर होने के कारण स्कूल छुड़वा दिया था लेकिन गांव की एक लड़की व एक आंगनवाड़ी वर्कर की पहल से जब लड़कियों को पढ़ना शुरू किया तो उनसे प्रेरित होकर अब इन लड़कियों के मां बाप भी एक ही जगह पर पढ़ने के लिए आ रहे हैं. इस अनूठे शिक्षण कार्य की चारों ओर चर्चा हो रही है.

गांव फैजपुर यमुनानगर शहर से लगभग 40 किलामीटर दूर है. यहां की लड़कियां पढ़कर अच्छे अंक हासिल कर चुकी हैं. अब उन्हीं से प्रेरित होकर उनके मां बाप भी पढ़ने के लिए आगे आ रहे हैं. खिजराबाद कस्बे से लगभग दस किलोमीटर दूर फैजपुर में एक ही आठवीं कक्षा तक का स्कूल है. गांव की दर्जनों लड़कियों ने इसी लिए स्कूल छोड़ दिया था कि वह अपने गांव से इतनी दूर कैसे पढ़ने के लिए जाएं.

इसी गांव की आलिया ने जैसे तैसे ग्रेजुएशन की और गांव की एक आंगनवाड़ी वर्कर सरिता के साथ मिलकर गांव की उन लड़कियों को पढ़ाने के लिए सोचा जो पढ़ाई में काफी पिछड़ चुकी थीं. दोनों ने मिलकर जब गांव की लड़कियों को आगे लाना चाहा तो उनके लिए वरदान बन कर पढ़ो, लिखो और बढ़ो संस्था आई जिन्होंने इन दोनों का साथ दिया और पंचायत के सिलाई सेंटर में इनके पढ़ने के लिए बंदोबस्त कर दिया.

आलिमा और सरिता दोनों ने मिलकर गांव की 16 लड़कियों को पढ़ाया जिन्होंने दसवीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए. उन्हें देख गांव की वह लड़किया भी आगे आईं जिन्होंने काफी पहले पढ़ाई छोड़ चुकी थीं. इन दोनों की मेहनत इस कदर रंग लाई कि यह दोनों पढ़ाना तो गांव की लड़कियों को चाहती थी लेकिन आज हालात यह हो गए हैं कि गांव की लड़कियों के साथ साथ उनके मां बाप भी एक ही जगह क्लास में पढ़ने आते हैं.

यह भी पढ़ें - हरियाणा के पूर्व सीएम हुड्डा के घर सीबीआई की रेड, जानें- क्या है पूरा मामला

यह भी पढ़ें - 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' अभियान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए हरियाणा सम्मानित
First published: January 25, 2019, 6:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...