लाइव टीवी

यमुनानगर: मूसलाधार बारिश के साथ गिरे ओले से गेहूं की फसल को पहुंचा नुकसान

Tilak Bhardwaj | News18 Haryana
Updated: January 14, 2020, 1:54 PM IST
यमुनानगर: मूसलाधार बारिश के साथ गिरे ओले से गेहूं की फसल को पहुंचा नुकसान
बार-बार हो रही बरसात से गेहूं की फसल भी हो रही चौपट

यमुनानगर (Yamunanagar) जिले में बीते सोमवार को तेज बारिश (Heavy Rain) के साथ हुई ओलावृष्टि (Hailstorm) ने सब्जी और गेहूं की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है.

  • Share this:
यमुनानगर. हरियाणा (Haryana) के यमुनानगर (Yamunanagar) जिले में बीते सोमवार को तेज बारिश (Heavy Rain) के साथ हुई ओलावृष्टि (Hailstorm) ने सब्जी और गेहूं की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है.

बार-बार हो रही बरसात से गेहूं की फसल भी हो रही चौपट

ओलावृष्टि से जहां सब्जी व सरसों की फसल को ज्यादा नुकसान हुआ है, वहीं बार-बार हो रही बरसात से अब इसका असर गेहूं की फसल पर भी साफ दिखने लगा है. गेहूं की फसल में बरसाती पानी जमा हो जाने से पत्ते पीले पड़ने लगे हैं, जिससे फसल की पैदावार कम होने की आशंका से किसान चिंतित नजर आ रहे हैं. हालांकि कृषि विशेषज्ञ इस समस्या से गेहूं की फसल को नुकसान न होने की बात कह रहे हैं.

मौसम के साफ होते ही फसलों में भी हो जाएगा सुधार

रादौर खंड कृषि अधिकारी का कहना है कि अगर बरसात और होती है, तो फसल को नुकसान जरूर हो सकता है, लेकिन गेहूं के जो पत्ते पीले पड़े हैं उससे किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि जैसे ही मौसम साफ होगा, जिसमें सुधार होता चला जाएगा. वहीं सब्जी की अगर बात करें तो किसानों ने बताया कि ओलावृष्टि से गोभी, बैंगन, टमाटर आदी की फसल को नुकसान हुआ है.

सरकार को देना चाहिए मुआवजा

कृषि अधिकारी ने कहा कि जिस भी फूल या फ्रूट पर ओला गिरा है, उससे इसकी गुणवत्ता प्रभावित होगी. किसानों फसल बेचने में दिक्क्त के साथ-साथ आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ेगा. कभी फसलों के सही दाम न मिलने, तो कभी प्रकृति की किसानों पर मार पड़ रही है. ऐसे में सरकार को इन प्रभावित किसानों को मुआवजे के रूप में भरपाई कर कुछ राहत देनी चाहिए.ये भी पढ़ें:- गुरुग्राम: 10वीं की छात्रा को था कैंसर का शक, डर से फांसी लगाकर दी जान

ये भी पढ़ें:- ट्रेन के आगे कूदकर महिला ने दी जान, ससुराल पक्ष पर दहेज प्रताड़ना का आरोप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यमुनानगर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 1:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर