• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • Love Jihad: हिंदू लड़की से विवाह करने के लिए मुस्लिम युवक ने बदला धर्म, पढ़ें पूरी कहानी

Love Jihad: हिंदू लड़की से विवाह करने के लिए मुस्लिम युवक ने बदला धर्म, पढ़ें पूरी कहानी

इस समय पुलिस ने दोनों को सुरक्षा दे रखी है.

इस समय पुलिस ने दोनों को सुरक्षा दे रखी है.

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज (Anil Vij) के मुताबिक, सरकार लव जिहाद पर कानून बनाने के लिए मंथन कर रही है. इस बीच, राज्‍य के यमुनानगर में हिंदू लड़की से विवाह (Marriage) करने के लिए मुस्लिम युवक द्वारा धर्म बदलने का मामला सामने आया है.

  • Share this:
    यमुनानगर. हिंदू लड़की से विवाह (Marriage) करने के लिए कुछ दिन पहले मुस्लिम युवक ने धर्म बदल लिया था. इसके बाद दोनों ने अपनी जान को खतरा बताते हुए पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय (Punjab and Haryana High Court) का दरवाजा खटखटाया था. वहीं, हाईकोर्ट के दखल के बाद अब युवक और युवती को पुलिस सुरक्षा दी गई है. जबकि हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने पिछले सप्ताह कहा था कि राज्य सरकार ने लव जिहाद (Love Jihad) के खिलाफ कानून बनाने के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है. विवाह के लिए धर्म परिवर्तन को भाजपा नेता ‘लव जिहाद’ का नाम देते हैं. यही नहीं, लिव जिहाद को लेकर उत्‍तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने तो अध्‍यादेश लाकर कानून का रूप दे दिया है.

     पुलिस अधीक्षक ने कही ये बात
    यमुनानगर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) कमलदीप गोयल ने मंगलवार को बताया कि 21 वर्षीय युवक और 19 वर्षीय लड़की ने नौ नवंबर को हिंदू रीति रिवाज से शादी की. युवक ने धर्म के साथ अपना नाम भी बदल लिया था. दंपति ने इसके बाद उच्च न्यायालय का रुख किया और अदालत को बताया लड़की के परिवार से उनकी जान और निजी स्वतंत्रता को खतरा है. उन्होंने यह भी दलील दी कि उनके विवाह का विरोध करना संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत मिले उनके अधिकारों का गंभीर हनन है. उच्च न्यायालय के निर्देश का पालन करते हुए दोनों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए पुलिस ने उन्हें सुरक्षा गृह भेज दिया, जहां वे कई दिनों से ठहरे हैं.

    लड़की ने परिवार से मिलने से किया इंकार
    यमुनानगर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) कमलदीप गोयल ने बताया कि पुलिस ने लड़की के परिवार से भी मुलाकात की और उन्हें समझाने की कोशिश की कि अब वे दोनों कानूनी रूप से विवाहित हैं. साथ ही कहा कि अब दोनों को उनकी इच्छा अनुसार साथ रहने दिया जाना चाहिए. साथ उन्होंने बताया कि इससे पहले 11 नवंबर को सुनवाई के दौरान जब लड़की के परिवार वालों ने उससे मिलने की इच्छा जताई थी, तब उसने अपने परिवार वालों से मिलने से मना कर दिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज