होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /

हिमाचल में 75 दिनों तक चलेगा कोविड बूस्टर डोज अभियान, सीएम जयराम ठाकुर ने रखा 50 लाख टीके का लक्ष्य

हिमाचल में 75 दिनों तक चलेगा कोविड बूस्टर डोज अभियान, सीएम जयराम ठाकुर ने रखा 50 लाख टीके का लक्ष्य

हिमाचल में 75 दिनों तक चलेगा कोविड बूस्टर डोज अभियान(फाइल फोटो)

हिमाचल में 75 दिनों तक चलेगा कोविड बूस्टर डोज अभियान(फाइल फोटो)

Himachal Pradesh Covid 19 Booster Dose: सीएम जयराम ठाकुर ने डीडीयू अस्पताल से कोरोना की बूस्टर डोज लगाने के अभियान का शुभारंभ किया. इसके तहत 18 से 59 आयु वर्ग के लोगों को बस्टूर डोज लगेगी. 30 सितंबर तक अभियान चलेगा और इसके लिए 50 लाख आबादी को डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश में कोविड बूस्टर डोज अभियान की शुरुआत कर दी गई है. सीएम जयराम ठाकुर ने मंगलवार को शिमला में डीडीयू अस्पताल से इस अभियान का आगाज किया. सीएम ने बताया कि ये अभियान 30 सितंबर तक यानि पूरे 75 दिनों तक चलेगा. प्रदेश के सभी सरकारी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर ये डोज मुफ्त लगाई जाएगी. 18 से 59 साल के आयु वर्ग के लोगों को ये डोज लगाई जानी है. सीएम ने आम जनता से बूस्टर डोज लगाने की अपील की है. सीएम ने कहा कि जिस तरह कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगाने में हिमाचल देशभर में अव्वल रहा है, उसी तरह इस अभियान में भी लोग आगे आएं और बूस्टर डोज लगवाएं.

वहीं दूसरी ओर प्रदेश में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. इस पर सीएम ने कहा कि इसको लेकर एहतियात बरतने की जरूरत है. जिस तरह सभी लोगों के सहयोग से कोरोना को काबू करने में सफलता मिली थी, उसी तरह आगे अगर स्थिती बिगड़ती है तो लोगों को सहयोग करना होगा और कोविड गाइलाइन्स की पालना करनी होगी. बता दें कि हिमाचल में सोमवार को कोरोना के 564 नए मामले सामने आए और एक्टिव केसों की संख्या 2645 पहुंच गई. कोरोना से प्रदेश में अब तक 4129 लोगों की मौत हुई है.

50 लाख आबादी का टीकाकरण करने का लक्ष्य तय
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार ये इस अभियान से पहले ये प्रिकॉशनरी डोज केवल 60 वर्ष की आयु या उससे अधिक उम्र के नागरिकों, फ्रंट लाइन वर्करों और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े कर्मचारियों को लगाई गई थी. इस अभियान में प्रदेश की 50 लाख आबादी का टीकाकरण करने का लक्ष्य तय किया गया है. प्रदेश के 18 प्लस लाभार्थियों के लिए सरकारी सीवीसी में टीकाकरण सत्र की योजना बनाने और उन्हें दैनिक आधार पर CoWIN पोर्टल पर प्रकाशित करने के निर्देश दिए गए हैं.

इन विभागों को सौंपी जिम्मेदारी
सीएम ने उद्योग, पंचायती राज संस्थाओं, ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, शिक्षा, परिवहन, राजस्व, सूचना एवं जन संपर्क विभाग, जनजातीय विकास, आयुर्वेद और युवा सेवाएं एवं खेल विभाग को प्रिकॉशनरी डोज से वंचित लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने और अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित कर स्वास्थ्य विभाग को सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए हैं. सक्रिय भागीदारी के लिए विभिन्न विभाग दूर-दराज के क्षेत्रों में टीकाकरण टीमों को वाहन उपलब्ध करवाएंगे, ताकि पात्र आबादी को 75 दिनों की समयावधि में टीकाकरण सत्र आयोजित कर प्रिकॉशनरी डोज लगाई जा सके.

बूस्टर डोज के लिए कौन होंगे पात्र
18-59 वर्ष की आयु वर्ग के सभी लाभार्थी, जिन्होंने दूसरी खुराक के दिन से 6 महीने या 26 सप्ताह पूरे कर लिए हैं, वे इस प्रिकॉशनरी डोज को लगवाने के लिए पात्र हैं. कोविड -19 संक्रमण से प्रभावित रोगी को संक्रमण मुक्त होने के बाद प्रिकॉशनरी डोज लगाने के लिए 90 दिनों तक इंतजार करना होगा.

Tags: CM Jai Ram Thakur, Covid-19 Booster Shot, Himachal pradesh news, Shimla News

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर