Assembly Banner 2021

बिलासपुर के ट्राइबल फेयर में दिखेगी दक्षिण अफ्रीकी 'सिद्धि धमाल' की झलक

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में दक्षिण अफ्रीका के ट्राइबल डांस की झलक देखने को मिलेगी. गुजरात के कलाकार दक्षिण अफ्रीका के ट्राइबल डांस सिद्धि धमाल की प्रस्तुति देंगे.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में दक्षिण अफ्रीका के ट्राइबल डांस की झलक देखने को मिलेगी. गुजरात के कलाकार दक्षिण अफ्रीका के ट्राइबल डांस सिद्धि धमाल की प्रस्तुति देंगे. दक्षिण अफ्रीका का यह ट्राइबल डांस यूनस्को में धरोहर के बतौर पंजीकृत हैं. ट्राईबल डांस सिद्धि धमाल बिलासपुर में आयोजित होगा. उत्तर क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र पटियाला के प्रभारी सौभाग्य वर्धन ने प्रेस वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि बिलासपुर में पांच दिवसीय ट्राइबल फेयर आयोजित होगा. इस ट्राइबल फेयर में देश भर से 12 राज्यों से 280 ट्राइबल डांसर भाग लेंगे.

उन्होंने बताया कि दक्षिण अफ्रीका के ट्राइबल डांस की बिलासपुर में झलक देखने को ​मिलेगी. गुजरात के कलाकार दक्षिण अफ्रीका के प्रसिद्ध ट्राइबल डांस सिद्धि धमाल की प्रस्तुति देंगें. उन्होंने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से कई शताब्दियां पूर्व घुमंतू आदिवासी कबीला गुजरात में आया था, जो गुजरात में ही बस गया.

उन्होंने कहा कि अब यह कबीला एक बड़े समूह में परवर्तित हो गया. इस कबीले ने अपनी भाषा व संस्कृति को संजोकर रखा. सिद्धि धमाल वर्तमान समय में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुका है.



सौभाग्य वर्धन के अनुसार इस डांस में डांस करते-करते कलाकार नारियल को अपने सिर से फोड़ते हैं, जो दर्शकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र होता है. इस डांस का पांच दिनों तक प्रस्तुतियां दी जाएंगी.
इसके अलावा इस समारोह में मुख्य रूप से तेलांगना का गुसाडी, मध्य प्रदेश का जबरा, उड़ीसा का पाइका व संभलपुरी, जम्मू कश्मीर का धामली, पहाड़ी और गौरी, त्रिपुरा का ममिता, छत्तीसगढ़ का पांथि, गुजरात का धावलिदोड ट्राइबल डांस की प्रस्तुतियां दर्शकों का मन मोहेगी.

यह भी पढ़ें: ABVP-SFI के बीच खूनी झड़प पर बोले सीएम-'हिमाचल देवभूमि है, पं. बंगाल नहीं'

 चारों सीटें जीतने के लिए रण में उतरेगी कांग्रेस, नए चेहरों को मिले टिकट: वीरभद्र सिंह

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर को हाईकमान का बुलावा, दिल्ली हुए रवाना
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज