भानुपल्ली-बिलासपुर रेललाइन के दूसरे चरण का आगाज, बंटा मुआवजा

पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण का मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू गई है.

News18 Himachal Pradesh
Updated: July 10, 2019, 12:15 PM IST
भानुपल्ली-बिलासपुर रेललाइन के दूसरे चरण का आगाज, बंटा मुआवजा
भानुपल्ली-बिलासपुर रेललाइन के दूसरे चरण का आगाज, बंटा मुआवजा.
News18 Himachal Pradesh
Updated: July 10, 2019, 12:15 PM IST
हिमाचल प्रदेश के भानुपल्ली से बिलासपुर के बैरी तक बनने वाली रेललाइन का निर्माण कार्य तेज हो गया है. पहले चरण में 10 गांवों के लोगों की जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है 50 गांव के प्रभावितों को इसके तहत मुआवजा मिलेगा. जिसमें से अब तक 3 गांवों के प्रभावितों को 11 करोड़ रुपये के चेक बांट दिए गए हैं.

पहले चरण में चयनित 10 गांव के प्रभावितों को मुआवजा राशि वितरित करने के बाद अब बैहल से लेकर बरमाणा तक चयनित 50 गांव के प्रभावितों को मुआवजा प्रदान करने की कवायद शुरू कर दी गई है.

दूसरे चरण का आगाज मुआवजे के साथ
मंगलवार को दूसरे चरण में भूमि अधिग्रहण और मुआवजा बांटने का कार्य भी शुरू हो गया है. गौरतलब है कि भानुपल्ली से बरमाणा तक बनने वाली इस रेल लाइन का सर्वे बीते वर्ष पूरा कर लिया गया था. इसके बाद राजस्व संबंधित सभी दस्तावेज तैयार किए गए हैं.

पंजाब तक बनेगी रेललाइन
यह रेलवे लाइन पंजाब के साथ लगती सीमा पर स्थित जंडोरी से बनेगी. वहां पहली टनल बनाई जाएगी. एक जंक्शन जगातखाना में, दूसरा बिलासपुर में अलीगढ़ के पास छोटा जंक्शन बनाया जाना प्रस्तावित है. एक जंक्शन बैरी और बरमाणा में भी बनाया जाना है, पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण का मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू गई है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में नशे का आतंक: चिट्टे के साथ 3 युवक गिरफ्तार
Loading...

नाबालिग से रेप और पिता-बहन पर दराट से हमले का आरोपी गिरफ्तार

हिमाचल: 16 निजी नशा निवारण केंद्र बंद करने की सिफारिश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिलासपुर (हिमाचल) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 10, 2019, 11:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...