लाइव टीवी

बिलासपुर के नौणी गांव में फैला डायरिया, 27 पीड़ित पहुंचे अस्पताल
Bilaspur-Hp News in Hindi

Arun Chandel | News18 Himachal Pradesh
Updated: March 18, 2020, 5:35 PM IST
बिलासपुर के नौणी गांव में फैला डायरिया, 27 पीड़ित पहुंचे अस्पताल
बिलासपुर में फैला डायरिया.

स्थानीय लोगों ने बताया कि पांच वर्ष पूर्व भी इस पंचायत डायरिया फैला था और दो मौतें हुई थी.

  • Share this:
बिलासपुर. हिमाचल प्रदेश के मंडी (Mandi) जिले के गोहर के बाद अब बिलासपुर (Bilaspur) जिले की ग्राम पंचायत नौणी में डायरिया फ़ैला हैं. यहां डायरिया (Diarrhea) रोग से पीड़ितों की संख्या 27 के पार पहुंच गई है. हालांकि, नौणी ग्राम पंचायत के मंडी मांडवा स्वास्थ्य केंद्र में क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर से आवश्यक दवाईयों (Medicine) सहित टीम पहुँच चुकी है.

स्वास्थ्य विभाग की टीम डायरिया फैलने के कारणों को ढूंढने में जुट गई है. बिलासपुर (Bilaspur) के सीएमओ डॉ. प्रकाश चंद ने मामलों की पुष्टि है. स्थानीय जनता के अनुसार, आईपीएच की पेयजल की सप्लाई के स्टोर टैंकों की समय पर सफाई नहीं करना प्रमुख डायरिया फैलने का कारण है.

फार्माशिष्ट कर रही इलाज
स्थानीय जनता ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र मंडी मांडवा में डॉक्टर की पोस्ट स्वास्थ्य विभाग ने कुछ साल पूर्व समाप्त कर दी है. वर्तमान समय में डायरिया रोग से पीड़ित रोगियों का फार्माशिष्ट उपचार कर रही है. 3 पीड़ितों को हालत बिगड़ने पर क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में भर्ती करवाया गया है.



बिलासपुर में पीएचसी में भर्ती मरीज.
बिलासपुर में पीएचसी में भर्ती मरीज.




पांच साल पहले भी फैला था रोग
स्थानीय लोगों ने बताया कि पांच वर्ष पूर्व भी इस पंचायत डायरिया फैला था और दो मौतें हुई थी. हालांकि, स्वास्थ्य विभाग ने इससे सबक सीखने की अपेक्षा मंडी मांडवां स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर की ही पोस्ट समाप्त कर दिया. बता दें कि पीएचसी मंडी-मांडवां में प्रतिदिन 70 से 80 फीसदी ओपीडी हो रही है, लेकिन डॉक्टर उपलब्ध नहीं होने के चलते परेशानी हो रही है.

ये भी पढ़ें: Coronavirus:शिमला में कैदियों ने बनाए 5000 मास्क, 10 रुपये में बेच रहा प्रशासन

VIDEO: भरमौर वैली में गिरा ग्लेशियर, कुछ देर पहले ही गुजरे थे 20 स्कूली बच्चे

Coronavirus: चीन वापस लौटाना चाहता है हिमाचल का ये NRI परिवार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिलासपुर (हिमाचल) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 18, 2020, 5:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading