लाइव टीवी

बिलासपुर में प्रदेश का पहला एनीमल ट्रॉमा सेंटर का राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया शुभारंभ

Arun Chandel | News18 Himachal Pradesh
Updated: December 14, 2019, 5:27 PM IST
बिलासपुर में प्रदेश का पहला एनीमल ट्रॉमा सेंटर का राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया शुभारंभ
प्रदेश के पहले एनीमल ट्रॉमा सेंटर का राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने शुभारंभ किया.

पशु-पालन विभाग (Animal Husbandary Department) के सौजन्य से निर्मित प्रदेश के पहले एनीमल ट्रॉमा सेंटर का शुभारंभ आज हिमाचल के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया. राज्यपाल ने कहा कि बिलासपुर में ट्रॉमा सेंटर के शुरू होने से निश्चित रूप से जिला बिलासपुर का किसान वर्ग भी लाभान्वित होगा.

  • Share this:
बिलासपुर. सड़कों पर दुर्घटनाओं या अन्य कारणों के चलते घायल होने वाले पशुओं के उपचार (Tratment of Animal) के लिए बिलासपुर में हिमाचल प्रदेश का पहला एनीमल ट्रॉमा सेंटर (Animal Trauma Centre) शुरू किया गया. पशु-पालन विभाग (Animal Husbandary Department) के सौजन्य से निर्मित प्रदेश के पहले एनीमल ट्रॉमा सेंटर का शुभारंभ आज हिमाचल के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया. उन्होंने आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एनीमल ट्रॉमा सेंटर का निरीक्षण भी किया. उन्होंने प्रसन्नता जताई कि लावारिश गौवंश के सड़क दुर्घटनाओं या किन्ही अन्य कारणों से घायल होने के बाद आपातकालीन स्थिति में उपचार मिलना संभव हो गया है. राज्यपाल ने कहा कि बिलासपुर में ट्रॉमा सेंटर के शुरू होने से निश्चित रूप से जिला बिलासपुर का किसान वर्ग भी लाभान्वित होगा.

12 लाख 25 हजार रुपये की लागत से तैयार हुआ ट्रॉमा सेंटर

एनीमल ट्रॉमा सेंटर के बारे में जानकारी देते हुए पशु पालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. अविनाश शर्मा ने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं में घायल पशुओं के इलाज के लिए हिमाचल प्रदेश का पहला एनीमल ट्रॉमा सेंटर बिलासपुर में बनकर तैयार हो गया है. करीब 12 लाख 25 हजार रुपये की लागत से बने इस ट्रॉमा सेंटर को पशु पालन विभाग बिलासपुर कार्यालय के परिसर में बनाया गया है. घायल जहां पशुओं को बेहतर उपचार की सुविधा मिलेगी. इस सेंटर में पशुओं का इलाज करने के बाद उन्हें गौ सदन में भेजा जाएगा. घायल पशुओं को इस सेेंटर तक लाने के लिए वाहन की व्यवस्था भी विभाग द्वारा की जाएगी. इस ट्रॉमा सेंटर का शुभारंभ हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया.

Animal trauma centre
करीब 12 लाख 25 हजार रुपये की लागत से बने इस ट्रॉमा सेंटर को पशु पालन विभाग बिलासपुर कार्यालय के परिसर में बनाया गया है.


पांच वर्ष पहले से उठ रही थी मांग

समाजसेवी एवं लावारिश पशुधन संरक्षक सुनील शर्मा ने भी बिलासपुर में प्रदेश के पहले एनीमल ट्रामा सेंटर खुलने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि आपातकालीन स्थिति में लावारिश गौवंश के उपचार के प्रति एनीमल ट्रामा सेंटर सोने पर सुहागा सिद्ध होगा. गौतलब है कि सुनील शर्मा ने करीब पांच वर्ष पूर्व एनीमल ट्रामा सेंटर की मांग पुरजोर से उठाई थी जो आज पूर्ण हुई.

यह भी पढ़ें: यहां छात्रों को परीक्षा देने के लिए 8 KM. बर्फीले रास्तों में चलना पड़ रहा हैबिलासपुर: सरकारी स्कूल के कर्मचारी ने की छात्राओं के साथ अश्लील हरकत, गिरफ्तार

पुलिस ने रात भर रेस्क्यू चलाकर बर्फबारी में फंसे सैकड़ों लोगों की बचाई जान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिलासपुर (हिमाचल) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 14, 2019, 5:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर