अबू धाबी में विशेष ओलंपिक विश्‍व खेलों में शामिल हिमाचल के 8 खिलाड़ी सम्मानित

अबू धाबी में विशेष ओलंपिक विश्‍व खेलों में शामिल हिमाचल के 8 खिलाड़ी सम्मानित

अबू धाबी में विशेष ओलंपिक विश्‍व खेलों में शामिल हिमाचल के 8 खिलाड़ी सम्मानित

संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में 14 मार्च से 20 मार्च तक आयोजित हुई दिव्यांगों की अंतर्राष्ट्रीय ग्रीष्मकालीन खेलकूद प्रतियोगिता में भारत के 383 सदस्यों का दल वापस लौट आया है. इस दल में शामिल 289 दिव्यांगों में हिमाचल प्रदेश के भी 8 खिलाड़ी शामिल थे.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में देश को मेडल दिलाने वाले विशेष खिलाड़ियों को बिलासपुर में चेतना संस्था की संस्थापक मल्लिका नड्डा की अगुवाई में सम्मानित किया गया. बता दें कि 289 खिलाड़ियों ने 368 पदक जीते हैं, जिनमें 85 स्वर्ण, 154 रजत और 129 कांस्य पदक शामिल हैं.



संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में विशेष ओलंपिक के बैनर तले बीते 14 मार्च से 20 मार्च तक आयोजित हुई दिव्यांगों की अंतर्राष्ट्रीय ग्रीष्मकालीन खेलकूद प्रतियोगिता में भारत के 383 सदस्यों का दल वापस लौट आया है. इस दल में शामिल 289 दिव्यांगों में हिमाचल प्रदेश के भी 8 खिलाड़ी शामिल थे.



इस प्रतियोगिता में भारत पदक तालिका में सबसे ऊपर रहा. इन 289 खिलाड़ियों ने 368 पदक जीते. इनमें 85 स्वर्ण, 154 रजत और 129 कांस्य पदक शामिल है. इस टीम में शामिल हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ियों ने पावर लिफ्टिंग, साइकिलिंग, एथलेटिक्स, यूनिफाइड बास्केटबॉल खेल में 13 पदक जीते.





इनमें 2 स्वर्ण, 6 रजत और 5 कांस्य पदक शामिल हैं. पदक विजेताओं में शामिल बिलासपुर के शुभम ने  साइकिलिंग में एक स्वर्ण और एक कांस्य, बिलासपुर की पूजा ने पावर लिफ्टिंग में 3 कांस्य पदक, मंडी की निशा धवन ने एथलेटिक्स में एक रजत और एक कांस्य, विनोद और अभिषेक ने वॉलीबॉल में एक-एक रजत पदक, यूनिफाइड बास्केटबॉल में शिमला के जतिन सूद और मंडी के चिराग ने एक-एक रजत पदक जीता है.
यह जानकारी देते हुए विशेष ओलंपिक भारत की प्रशिक्षक रश्मि नेगी और चेतना संस्था के पर्वेक्षक कश्मीर सिंह ठाकुर ने बताया कि विशेष ओलंपिक भारत के प्रयासों से केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार ने विशेष ओलंपिक्स की अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले दिव्यांग खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार राशि देना आरंभ किया है.



कश्मीर सिंह ठाकुर ने बताया कि केंद्र सरकार ऐसी प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक विजेता दिव्यांग प्रतिभागी को 5 लाख, रजत पदक विजेता प्रतिभागी को 3 लाख और कांस्य पदक विजेता प्रतिभागी को 2 लाख रुपए की नकद राशि पुरस्कार स्वरूप देती है.



ये भी पढ़ें:- कूड़ेदानों से अब तक नहीं हटाए गए सांसद अनुराग ठाकुर के नाम, कांग्रेस ने जताई आपत्ति



ये भी देखें:- PHOTOS: कबायली क्षेत्र की ठंडी फिजाओं में तेज हुई चुनावी गर्माहट 



ये भी पढ़ें:- हिमाचल के पूर्व CM और BJP नेता शांता कुमार ने राजनीति को कहा ‘अलविदा’



एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज