अपना शहर चुनें

States

नन्हें साइंटिस्ट प्रांजल ने बनाया सोलर विलेज प्रोजेक्ट, जंगली जानवरों व कीट, पतंगों से किसानों को बचाएगा

प्रांजल का है मानना सरकार सोलर विलेज प्रोजेक्ट को किसानों को तक पहुंचाने में आर्थिक तौर पर मदद करें तो वे लाभान्वित हो सकते हैं.
प्रांजल का है मानना सरकार सोलर विलेज प्रोजेक्ट को किसानों को तक पहुंचाने में आर्थिक तौर पर मदद करें तो वे लाभान्वित हो सकते हैं.

बिलासपुर में आयोजित हुए साइंस कांग्रेस (Science Congress) में सोलर एनर्जी (Solar Energy) पर आधारित नन्हें वैज्ञानिक प्रांजल शर्मा (Pranjal Sharma) के प्रोजेक्ट सोलर विलेज ने किसानों को जंगली जानवरों एवं कीट पतंगों से फसलों को बचाने के प्रति नई राह व नई उम्मीद दिखाई है.

  • Share this:
बिलासपुर. हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में आयोजित हुए साइंस कांग्रेस (Science Congress) में सोलर एनर्जी (Solar Energy) पर आधारित नन्हें वैज्ञानिक प्रांजल शर्मा (Pranjal Sharma) के प्रोजेक्ट सोलर विलेज ने किसानों को जंगली जानवरों एवं कीट पतंगों से फसलों को बचाने के प्रति नई राह व नई उम्मीद दिखाई है. प्रांजल का मानना है कि अगर सरकार सोलर विलेज प्रोजेक्ट को किसानों को तक पहुंचाने में आर्थिक तौर पर मदद करे तो किसान कम धन खर्च कर लाभान्वित हो सकते हैं. प्रांजल शर्मा ने बताया कि जिला बिलासपुर के मियाडा गांव का निवासी है, मगर जिला सोलन के कंडाघाट में स्थित दयानन्द आदर्श सीनियर सकेंडरी स्कूल में शिक्षा प्राप्त कर रहा है.

'सूर्य से एनर्जी प्राप्त करने में पैसा व खर्च कम होता है'

प्रांजल का कहना है कि बिजली के उत्पादन के लिए पानी के बहुत से हाइड्रोप्रोजेक्ट लगाए गए हैं. मगर सूर्य से ऊर्जा प्राप्त करने के प्रति बड़े प्रोजेक्ट नहीं लगाए जा सके हैं जबकि सूर्य से एनर्जी प्राप्त करने में खर्चा बहुत कम होता है. सूर्या ऊर्जा का बहुत बड़ा स्त्रोत है. इसी विषय को मद्दे नजर रखते हुए उसने सोलर विलेज का प्रोजेक्ट तैयार किया है, जिसमें सोलर एनर्जी पर आधारित सोलर स्ट्रीट लाईट, सोलर ट्रैप, सोलर लिफ्टिंग व सोलर फैसिंग पर काम किया है.



'जंगली जानवरों से बचने में मिलेगी मदद'
नन्हें वैज्ञानिक प्रांजल का कहना है कि इस प्रोजेक्ट के अनुसार के सोलर फैसिंग लगाने से किसानों को जंगली जानवरों से फसलों को बचाने में, सोलर ट्रैप प्रयोग करने से कीट-पंतंगों द्वारा फसलों पर किए जाने जाने वाले आक्रमण से निजात मिलेगी. वहीं दूसरी ओर सोलर लिफ्टिंग से बिना बिजली बिल के फसलों को उगाने पर अधिक मुनाफ़ा अर्जित करना निश्चित है. सोलर स्ट्रीट लाईट का उपयोग करने से बिजली बिल से बचने के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि काल रोशनी की सुविधा प्राप्त होने से जीवन सुरक्षित एवं खुशहाल बनेगा.



यह भी पढ़ें: कर्नाटक की पदमा के लिए भाषा बनी बाधा, मानसिक रोगियों के बीच बिताना पड़ा लंबा समय

पोंग जलाशय हुआ प्रवासी पक्षियों से गुलजार, अब तक 50 हजार से ज्यादा पहुंचे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज