Home /News /himachal-pradesh /

Himachal: बिलासपुर AIIMS में ओपीडी शुरू, 75 लाख आबादी को मिलेंगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं

Himachal: बिलासपुर AIIMS में ओपीडी शुरू, 75 लाख आबादी को मिलेंगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में नए एम्स की ओपीडी शुरू हो गई है. BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसका उद्घाटन किया.

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में नए एम्स की ओपीडी शुरू हो गई है. BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसका उद्घाटन किया.

Himachal AIIMS OPD Open: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हिमाचल के बिलासपुर में बने AIIMS को अगले जून 2022 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों से पूर्ण रूप से समर्पित कर दिया जायेगा. नड्डा ने कहा कि भारत का स्वास्थ्य विभाग अन्य देशों के मुकाबले बहुत ही अच्छा काम करता है. इसका प्रमाण आज देखने को मिल रहा है. नड्डा ने हिमाचल सरकार को विकास के मामले में भी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को बधाई दी. नड्डा ने केंद्र की मोदी सरकार की भी जमकर तारीफ की.

अधिक पढ़ें ...

बिलासपुर. हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एम्स (Bilaspur AIIMS) की OPD का रविवार को शुभारंभ हो गया. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया (Mansukh Mandavia), केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur), CM जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) और प्रदेश सरकार के कई प्रमुख मंत्री मौजूद रहे. एम्स में ओपीडी का उद्घाटन करने के साथ-साथ जेपी नड्डा ने प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन में उत्तम कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया.

बता दें कि 4 साल में हिमाचल के बिलासपुर के कोठीपुरा में एम्स बनकर तैयार हुआ है. एम्स में अभी 79 सुपर स्पेशलिस्ट, 85 नर्सिंग ऑफिसर, 19 ओपीडी में अपनी सेवाएं दीं. करीब 75 लाख से ज्यादा की आबादी को प्रदेश के सबसे बडे़ स्वास्थ्य संस्थान का लाभ मिलने की उम्मीद है. तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बिलासपुर में एम्स का सपना देखा और पीएम मोदी ने अक्तूबर 2017 में इसका शिलान्यास किया था. शिमला-बिलासपुर रोड पर कोठीपुरा के पास 1350 करोड़ रुपये से करीब 229 एकड़ में एम्स बनकर तैयार हो रहा है.

Health Minister Mansukh Mandaviya, BJP chief JP Nadda, Anurag thakur, CM Jairam Thakur, himachal pradesh, AIIMS, himachal news, Bilaspur news,

हिमाचल के बिलासपुर में बन रहे 750 बेड के एम्स की ओपीडी आज से शुरू हो गई.

AIIMS में 750 बेड की होगी सुविधा
इस संस्थान में 750 बेड की सुविधा होगी, यहां मेडिकल के साथ-साथ नर्सिंग की पढ़ाई भी हो सकेगी. एमबीबीएस के पहले बैच के 50 प्रशिक्षु वर्तमान में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं. स्वास्थ्य सेवा के अलावा यहां पर नर्सिंग, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, मेडिकल एजुकेशन आदि की सुविधाएं भी मुहैया करवाई जाएंगी. कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज में भी हिमाचल प्रदेश 100 फीसदी लक्ष्य हासिल करने वाला देश का पहला राज्य बन गया. प्रदेश की 55 लाख 77 आबादी की जगह 55 लाख 80 को लग चुकी है दोनों डोज़.

Health Minister Mansukh Mandaviya, BJP chief JP Nadda, Anurag thakur, CM Jairam Thakur, himachal pradesh, AIIMS, himachal news, Bilaspur news,

एम्स की ओपीडी के उद्घाटन कार्यक्रम में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पहुंचे.

हिमाचल में विकास का एक नया अध्याय जुड़ा
हिमाचल प्रदेश के विकास में आज से एक नया अध्याय जुड़ गया है. प्रदेश के बिलासपुर जिला में बन रहे एम्स संस्थान में आज से ओपीडी सेवाएं शुरू हो गई हैं, जो की प्रदेश वासियों के लिए एक खुशी की बात है.
केंद्रीय स्वास्थय मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने विधिवत ओपीडी सेवाओं का शुभारंभ किया.

केंद्रीय स्वास्थय मंत्री मांडविया ने कहा की मोदी सरकार ने देश की क्षमता को पहचान कर उनका दोहन किया और आज देश को कोविड महामारी अन्य देशों के मुकाबले सबसे आगे खड़ा किया. उन्होंने कहा कि कोविड़ जैसी महामारी से निपटने में देश ने वैक्सीनेशन में अपनी ताकत दिखाई. मांडविया ने हिमाचल सरकार को बधाई देते हुए कहा की हिमाचल छोटा राज्य है, पर हर काम हमेशा बड़ा करके दिखाता है.  यही आपकी ताकत है.

एम्स बिलासपुर का उद्घाटन जून 2022 में पीएम मोदी इसका उद्घाटन करेंगे.

हिमाचल ने दूसरी डोज लगाकर 100 फीसदी लक्ष्य हासिल किया: जेपी नड्डा

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेश में आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए कहां की प्रदेश आज सभी के सहयोग से आगे बड़ रहा है और कोरोना जैसी चुनौती से निपटने के लिए आज दूसरी डोज लगाने में शत प्रतिशत लक्ष्य को हासिल कर लिया है. उन्होंने एम्स में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का आभार व्यक्त किया.

अगले साल पीएम मोदी करेंगे एम्स का उद्घाटन: नड्डा

जेपी नड्डा ने कहा की हिमाचल के बिलासपुर में बने एम्स संस्थान को अगले वर्ष जून में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से पूर्ण रूप से समर्पित कर दिया जायेगा. नड्डा ने कहा कि भारत का स्वास्थ्य विभाग अन्य देशों के मुकाबले बहुत ही अच्छा काम करता है. इसका प्रमाण आज देखने को मिल रहा है. नड्डा ने हिमाचल सरकार को विकास के मामले में भी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को बधाई दी. नड्डा ने केंद्र की मोदी सरकार की भी जमकर तारीफ की.

Tags: AIIMS, Anurag thakur, Bilaspur news, BJP chief JP Nadda, CM Jairam Thakur, Health Minister Mansukh Mandaviya, Himachal news, Himachal pradesh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर