यहां प्राइवेट स्कूलों से पैरेंट्स का मोह भंग, सरकारी में बढ़े स्टूडेंट

बिलासपुर में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 592 प्राइमरी स्कूल हैं. चालू कैलेंडर वर्ष में 400 बच्चों का इजाफा हुआ है.

Arun Chandel | News18 Himachal Pradesh
Updated: June 17, 2019, 4:39 PM IST
यहां प्राइवेट स्कूलों से पैरेंट्स का मोह भंग, सरकारी में बढ़े स्टूडेंट
बिलासपुर जिले में सरकारी स्कूलों में 400 स्टूडेंट बढ़े हैं
Arun Chandel | News18 Himachal Pradesh
Updated: June 17, 2019, 4:39 PM IST
हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में निजी स्कूलों से अभिभावकों का मोह भंग होने लगा है. प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक सुदर्शन कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि बिलासपुर जिले में निजी स्कूलों की अपेक्षा अभिभावक सरकारी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाना बेहतर समझ रहे हैं. बिलासपुर जिले में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कुल करीब 592 प्राइमरी स्कूल हैं. जिले भर में सरकारी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के महत्व को बच्चों के परिजनों को समझाने से सामने सकारात्मक परिणाम आए हैं. सुदर्शन कुमार ने बताया कि पहले सरकारी स्कूलों में बच्चों के प्रवेश में बहुत कमी आ गई थी, मगर चालू कैलेंडर वर्ष में करीब बच्चों की संख्या में 400 का इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए बहुत ही हर्ष का विषय है.

'स्कूल में बच्चों की संख्या में कमी आए तो बर्खास्त हो टीचर'

उन्होंने चेतावनी देते हुए यह भी कहा कि अगर सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या में बहुत कमी आ जाती है और स्कूल बंद होते हैं उन स्कूलों के अध्यापकों के पद भी समाप्त होने चाहिए. सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या में कमी आने से युवाओं में स्कूल टीचर बनने का सपना टूट सकता है.

सरकारी स्कूल अब आधुनिक सुविधाओं से लैस हुए हैं

उन्होंने कहा कि उनके पास निजी स्कूल प्रबंधनों के द्वारा बच्चों के परिजनों से मनमानी तरीके से फीस वसूली करने की भी शिकायतें आई थीं. उन्होंने कहा कि उन शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है. निजी स्कूल प्रबंधनों द्वारा मनमाने ढंग से विभिन्न प्रकार के चार्ज लगाने से मुख्यरूप से अभिभावक परेशान होते हैं. यही वजह है कि अब आधुनिक सुविधाओं से लैस सरकारी स्कूलों में बच्चों पढ़ाना उचित समझ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: पुलिस से बदतमीजी करनी अब पड़ेगी महंगी क्योंकि...

 कांगड़ा का 'खैर' हिमाचल प्रदेश को कर्ज़ से दिला सकता है मुक्ति: धवाला
Loading...

 सावधान! जलसंकट की ये तस्वीरें, आपके शहर-गांव की तो नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिलासपुर (हिमाचल) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 17, 2019, 4:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...