लाइव टीवी

बिलासपुर: रिश्वत लेने के दोषी पर पटवारी को 5 साल की सजा

Arun Chandel | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 8, 2019, 2:29 PM IST
बिलासपुर: रिश्वत लेने के दोषी पर पटवारी को 5 साल की सजा
बिलासपुर में पटवारी को जेल. (सांकेतिक तस्वीर)

शिकायतकर्ता ने कहा कि वह रिश्वत (Bribe) नहीं देना चाहता था. इस पर वह भ्रष्टाचार (Corruption) विरोधी थाना बिलासपुर (Bilaspur Police Station) गया और वहां शिकायत दर्ज करवाई.

  • Share this:
बिलासपुर. जिला सत्र एवं विशेष न्यायाधीश राकेश चौधरी की अदालत ने रिश्वत (Bribe Case) लेने के दोषी पटवारी सुरेश कुमार (Revenue officer) को 5 साल का कठोर कारावास (Jail) और जुर्माने की सजा सुनाई.  मामला हिमाचल के बिलासपुर (Bilaspur) जिले का है.

जिला न्यायवादी एवं लोक अभियोजक विनोद भारद्वाज ने बताया कि 30 अक्तूबर, 2015 को खजाना रामगांव सैलही, सुंदरनगर, मंडी (Mandi) की शिकायत पर  थाना बिलासपुर (Bilaspur) में एफआईआर दर्ज हुई थी. शिकायतकर्ता ने बताया कि उसकी बेटी रीना देवी की शादी सुनील कुमार पुत्र गुलाब राम गांव हरनोडा जिला बिलासपुर के साथ हुई थी. उनका दामाद 15 सितम्बर, 2015 को पैर फिसलने से हाटकोटी पब्बर नदी में बह गया और उसकी मौत हो गई. क्योंकि दामाद के नाम पर ट्रक के कागज थे, ऐसे में वह ट्रक केदस्तावेज और बैंक का खाते को ट्रांसफर करवाना चाहते थे. इसके लिए प्रमाण पत्र चाहिए था.

पटवारी से लेने थे कागज
इस पर शिकायतकर्ता अपनी बेटी को लेकर पटवारी सुरेश, गांव मतवाना तहसील घुमारवीं, बिलासपुर के पास पटवारी पटवार सर्कल धौनकोठी में हए. उन्होंने सुनील कुमार का मृत्यु प्रमाण पत्र पटवारी के पास पेश किया. इस पर दोषी पटवारी उन्हें इस काम के लिए चार-पांच दिन तक बुलाता रहा. जब शिकायतकर्ता पुनः 29 अक्तूबर, 2015 को पटवारी के पास गया तो दोषी ने मृत्यु प्रमाण पत्र का इंद्राज अपने रजिस्टर में कर लिया तथा कहा कि कानूनगो से भी हस्ताक्षर करवा लूंगा तथा इस काम को करने के लिए 4 हजार रुपये की मांग की.

पैसे नहीं थे, थाने में दी शिकायत
शिकायतकर्ता ने बताया कि उनके पास पैसे नहीं थे. इस पर पटवारी ने कहा कि कल सुबह बामटा में मिलना तथा अपनी बेटी को भी साथ लेकर आओ और वहां मुझे पैसे दे देना. उसके बाद मैं तहसीलदार से काम करा दूंगा. शिकायतकर्ता ने कहा कि वह रिश्वत नहीं देना चाहता था. इस पर वह भ्रष्टाचार विरोधी थाना बिलासपुर गया और वहां शिकायत दर्ज करवाई. इसके बाद पुलिस टीम ने ट्रैप लगाया और पटवारी को रंगे हाथों रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया.

इतनी सजा और जुर्माना
Loading...

अब कोर्ट ने पटवारी सुरेश चौपड़ा को दोषी करार देते हुए धारा 7 के अंतर्गत 2 साल काकठोर कारावास और 2 हजार रुपए का जुर्माना तथा जुर्माना अदा न करने की सूरत में 3 महीने अतिरिक्त साधारण कारावास की सजा सुनाई. इसके अलावा, धारा 13(2) पीसी एक्ट के अंतर्गत 5 साल का कठोर कारावास व 5 हजार रुपये जुर्माना और जुर्माना अदा न करने की सूरत में 6 महीने का अतिरिक्त कारावास की सजा सुनाई है.

ये भी पढ़ें: VIDEO: युवती को जबरन KISS किया, साथी युवक को पीटा, 3 आरोपी गिरफ्तार

शिमला: मानसिक रूप से अक्षम नाबालिग से जंगल में रेप, आरोपी गिरफ्तार

PHOTOS: हिमाचल में बर्फबारी से टूरिस्ट स्पॉट्स गुलजार, सैलानियों ने की मस्ती

ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट: आज धर्मशाला आएंगे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह

इन्वेस्टर्स मीट से भू-माफिया एंट्री करवाना चाहती है हिमाचल सरकार: कांंग्रेस

बिलासपुर: रिश्वत लेने के दोषी पर पटवारी को 5 साल की सजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिलासपुर (हिमाचल) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 1:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...