Assembly Banner 2021

OMG: हिमाचल के स्वास्तिक ने एक मिनट में 70 शब्दों को याद कर बनाया World Record

स्वास्तिक गर्ग ने एक मिनट में 70 शब्दों को याद कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया.

स्वास्तिक गर्ग ने एक मिनट में 70 शब्दों को याद कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया.

हिमाचल प्रदेश में बिलासपुर के जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में कार्यरत डॉ. प्रवीण व डॉ. संदीपा के होनहार बेटे स्वास्तिक गर्ग ने यादाश्त (Sharp Memory) में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

  • Share this:
बिलासपुर. हिमाचल प्रदेश में बिलासपुर के जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में कार्यरत डॉ. प्रवीण व डॉ. संदीपा के होनहार बेटे स्वास्तिक गर्ग (Swastik Garg) ने यादाश्त  (Sharp Memory) में वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) बनाया है. अमरीका की गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Golden Book of World Record) की ओर से आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता में स्वास्तिक ने मात्र एक मिनट में ही 70 शब्दों को याद किया और सटीक जवाब दिया.

बिलासपुर के नवज्योति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने वाले स्वास्तिक मूल रूप से सोलन जिला के सुबाथू के समीप नौरा-खंडोल गांव के निवासी हैं. स्वास्तिक ने बताया कि यह एक ऑनलाइन परीक्षा है और कोई भी इस परीक्षा में भाग ले सकता है. कंपनी ने जो उसे प्रश्नावली दी थी, उसका पूरा वीडियो बना कर भेजा गया और उस समय करीब 20-25 लोग उपस्थित थे. कंपनी ने पूरे वीडियो को देखने और यह तय करने के बाद कि इसमें कोई छेड़छाड़ तो नहीं की गई है, उसके बाद ही उसे यह प्रमाणपत्र जारी किया.

पहले एक मिनट में 50 शब्दों को याद रखने का था रिकॉर्ड
इससे पहले यह विश्व रिकॉर्ड एक मिनट में 50 शब्दों को याद रखने का था, जिसे स्वास्तिक ने तोड़ डाला है. स्वास्तिक के अनुसार उसने तेज यादाश्त रखने वाला कोई भी व्यक्ति इस रिकॉर्ड को कभी भी तोड़ सकता है. इससे पहले स्वास्तिक राइटिंग फास्टेस्ट पीरियोडिक्टेबल में भी विज्ञान के फामूले 83.38 सेकेंड में लिख कर विश्व रिकॉर्ड बना चुका है, जबकि पहले यह रिकॉर्ड 89 सेकेंड का था.
certificate
अमरीका की गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता में स्वास्तिक ने मात्र एक मिनट में ही 70 शब्दों को याद किया और सटीक जबाव दिया.




शार्प मैमोरी की परीक्षा 2017 में हुई थी, अभी मिला प्रमाणपत्र
बिलासपुर के जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में तैनात डॉ. प्रवीण व डॉ. संदीपा का बेटा स्वास्तिक गर्ग आरंभ से ही विलक्षण प्रतिभा का धनी है. वर्तमान में वह बैंगलुरु की क्राइस्ट यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान विषय में स्नातक की पढ़ाई कर रहा है. वर्ष 2017 में स्वास्तिक ने अमेरिका की गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शार्प मैमोरी की ऑनलाइन परीक्षा दी थी, जिसका प्रमाणपत्र तीन दिन पहले ही उसे मिला है, जिसमें उसने यादाश्त के मामले में विश्व रिकॉर्ड कायम कर लिया है.

स्वास्तिक मैमोरी पर लिख रहे हैं किताब
स्वास्तिक को कंपनी ने याद करने के लिए 70 शब्द दिए, जिन्हें उसने एक मिनट में याद किया और सीधा व उल्टा बताने के अलावा बीच में कौन से क्रम पर कौन सा शब्द है, यह भी बता कर इस प्रतियोगिता में पहला स्थान पाया है. स्वास्तिक का कहना है कि ध्यान व योग से कोई भी व्यक्ति अपनी यादाश्त को तेज कर सकता है. वह आर्ट ऑफ लिविंग संस्था से जुड़े हुए हैं और उसके इंट्यूशन कोर्स से उनकी याद्दाश्त में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है. उन्होंने बताया कि मैमोरी पर वह एक किताब भी लिख रहे हैं. स्वास्तिक के पिता डा. प्रवीण शर्मा और माता डा. संदीपा ने इस उपलब्धि पर होनहार बेटे को बधाई एवं सफल भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी हैं.

यह भी पढ़ें: 8 छात्राओं से छेड़खानी व अश्लील व्यवहार के आरोपी शिक्षक को High Court से मिली अग्रिम जमानत

राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षक 8 लड़कियों से छेड़खानी मामले में पाया गया दोषी, सस्पेंड
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज