बिलासपुर आई भू-वैज्ञानिकों की टीम भू-स्खलन रोकने की रिपोर्ट तैयार करेगी

News18 Himachal Pradesh
Updated: August 21, 2019, 11:08 PM IST
बिलासपुर आई भू-वैज्ञानिकों की टीम भू-स्खलन रोकने की रिपोर्ट तैयार करेगी
बिलासपुर आए भू-वैज्ञानिकों ने भू-स्खलन होने के कारणों की जांच की

बिलासपुर में घुमारवीं के गांव करयालग में भू-स्खलन क्षेत्र का शिमला से आई भू-वैज्ञानिकों की विशेष टीम ने दौरा किया. इस दौरान भू-वैज्ञानिकों ने भू-स्खलन होने के कारणों की जांच की.

  • Share this:
बिलासपुर में घुमारवीं के गांव करयालग में हुए भू-स्खलन (landslide) क्षेत्र का शिमला से आई भू-वैज्ञानिकों की विशेष टीम (Geologists special team from shimla) ने दौरा किया. भू-वैज्ञानिकों (Geologists) ने भू-स्खलन होने के कारणों की जांच की. इस बारे में बिलासपुर के जिलाधीश राजेश्वर गोयल ने बताया कि भू-वैज्ञानिकों की विशेष टीम रिपोर्ट तैयार करेगी कि किस प्रकार भविष्य में गांव करयालग में भू-स्खलन को रोका जा सकता है. इस दौरान बिलासपुर के जिलाधीश राजेश्वर गोयल के अलावा संबंधित विभागों के उच्चाधिकारी भी उपस्थित रहे.

भूस्खलन की इस घटना में लगभग 7 मकान जमीन सहित खिसक कर लगभग 400 से 500 मीटर नीचे तक चली गई.


35 बीघा जमीन खाई में परिवर्तित हो गई

गौरतलब है कि पिछले दिनों हुई भारी वर्षा के चलते घुमारवीं के करयालग गांव में सात परिवार भू-स्खलन की वजह से बिखर गए. प्रशासन द्वारा 7 परिवारों के सदस्यों को रेस्क्यू ऑपरेशन (rescue operation) द्वारा बाहर सुरक्षित निकाला गया था. भूस्खलन की इस घटना में लगभग 7 मकान जमीन सहित खिसक कर लगभग 400 से 500 मीटर नीचे तक चली गई. साथ ही करीब 35 बीघा जमीन खाई में परिवर्तित हो गई.

इस घटना में मवेशियों (cattle) को दूसरे दिन रेस्क्यू किया गया था. कुछ मवेशियों के मलबे के नीचे आने के कारण मौत भी हो गई थी. प्रशासन द्वारा पीड़ितों को 40-40 हजार रुपये की राहत राशि प्रदान की गई.

(बिलासपुर से अरुण चंदेल की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - मंडी: फोन पर पूछा-OTP, बताते ही बैंक अंकाउंट से उड़े 50 हजार
Loading...

ये भी पढ़ें - मलयालम फिल्म यूनिट के पास नहीं थी स्पीति में शूट की इजाजत!

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिलासपुर (हिमाचल) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 11:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...