अपना शहर चुनें

States

OMG! हिमाचल में सबसे उम्रदराज महिला ने किया मतदान, आधार कार्ड में उम्र 130 साल!

Bilaspur News: बुजुर्ग महिला की उम्र 130 साल है और जन्म तिथि वर्ष 1890 है.
Bilaspur News: बुजुर्ग महिला की उम्र 130 साल है और जन्म तिथि वर्ष 1890 है.

Most Aged Person found in Himachal: डीसी बिलासपुर का कहना है कि जांच में अगर मंशा देवी की उम्र सही पाई जाती है, तो वह वर्ल्ड रिकॉर्ड का दावा कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 1:45 PM IST
  • Share this:
बिलासपुर. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला (Most Aged Women) की जानकारी मिली है. आधार कार्ड में इस बुजुर्ग महिला की उम्र 130 साल है और जन्म तिथि वर्ष 1890 है. गुरुवार को जब महिला बिलासपुर (Bilaspur News) के घुमारवीं के पपलाह गांव में पंचायत चुनाव के दौरान वोट डालने पहुंचीं तो आधार कार्ड से इस बात का पता चला है. पपलाह की मंशा देवी के जन्म वर्ष को देखकर हर कोई दंग रह गया है.

जानकारी के अनुसार, घुमारवीं की महिला के छह बच्चे थे, इनमें दो की मौत हो चुकी है. महिला के परिवार में कोई ज्यादा पढ़ा-लिखा भी नहीं है और इसी के चलते उम्र को लेकर किसी ने कोई जिक्र नहीं किया और न प्रशासन की नजर पड़ी. बताया जा रहा है कि महिला के बडे़ बेटे की मौत 81 साल की उम्र में साल 2004 में हुई थी. वहीं बेटे से ढाई साल बड़ी एक बेटी थी, जिनकी भी मौत हो चुकी है.

महिला का आधार कार्ड.




क्या बोले डीसी
डीसी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि महिला की उम्र से जुड़े तथ्यों की जांच करवाई जाएगी. अगर जिले में ऐसी महिला है तो वह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इसका दावा करेंगे. रिकॉर्ड के अनुसार, दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला फ्रांस की जेन लुईस केलमेंट (Jeanne Louise Calment) हैं जिनका वर्ष 1997 में 122 साल की आयु में देहांत हुआ था.

मौजूद समय में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जापान की केन तनाका (118) का नाम सबसे बुजुर्ग जीवित महिला के रूप में दर्ज है. डीसी बिलासपुर का कहना है कि जांच में अगर मंशा देवी की उम्र सही पाई जाती है तो वह वर्ल्ड रिकॉर्ड का दावा कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज