लाइव टीवी

CM ने भरमौर-पांगी क्षेत्र में 209 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखीं

News18 Himachal Pradesh
Updated: October 30, 2019, 10:32 AM IST
CM ने भरमौर-पांगी क्षेत्र में 209 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखीं
चंबा में सीएम जयराम ठाकुर.

CM Jairam Thakur in Chamba: शाम चौरासी मन्दिर परिसर भरमौर में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार जिला चम्बा के विकास के लिए प्रतिबद्ध है.

  • Share this:
पांगी (चंबा). मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने चम्बा के एक दिवसीय दौरे के दौरान जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर-पांगी (Bharmour and Pangi) में 209 करोड़ रुपये से भी अधिक की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन किए और आधारशिलाएं रखीं. इससे पहले, होली हैलीपैड पर मुख्यमंत्री के आगमन पर पारम्परिक परिधानों में सुसज्जित स्थानीय लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया.

मुख्यमंत्री ने 2750 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली 240 मैगावाट की कुठेड़ जल विद्युत योजना (Hydro Power Project) की आधारशिला रखी. उन्होंने 4 करोड़ रुपये की लागत से डली से नाहा सड़क के मैटलिंग व टारिंग कार्यों तथा 5.83 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली चोली से कवारसी सड़क के निर्माण कार्य की आधारशिलाएं रखी. सीएम ने होली के हिलिंग गांव में 150 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 15 मैगावाट की कवारसी जल विद्युत योजना तथा 90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 9 मैगावाट की सलुन जल विद्युत योजना का उद्घाटन किया.

चंबा दौरे के दौरान सीएम जयराम ठाकुर.
चंबा दौरे के दौरान सीएम जयराम ठाकुर.


रोपवे के लिए भूमि पूजन

जय राम ठाकुर ने 6 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली सचुईं से भरमाणी माता रज्जू मार्ग का भूमि पूजन किया. उन्होंने भरमौर में 1.33 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित साडा शापिंग कांम्पलैक्स का भी उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विश्राम गृह भरमौर से 165.49 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली क्षेत्र की 23 सड़कों की आधारशिलाएं रखीं.

आईटीआई भवन की आधारशिला
सीएम जयराम ठाकुर ने 19.57 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले नागरिक अस्पताल भरमौर के भवन, 4.35 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले आईटीआई भवन की आधारशिला रखी तथा 4.22 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली ददीमा से चलेड सड़क का भूमि पूजन किया.
Loading...

अग्रणी जिला बनकर उभरेगा चंबा
शाम चौरासी मन्दिर परिसर भरमौर में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार जिला चम्बा के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि चम्बा एक समय प्रदेश का पिछड़ा जिला माना जाता था लेकिन अब वर्तमान राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विकासात्मक गतिविधियों के कारण यह जिला प्रदेश का अग्रणी जिला बनकर उभरेगा तथा विकास के मामले में दूसरे जिलों का मार्गदर्शन करेगा.

ये घोषणाएं भी की
जय राम ठाकुर ने भरमौर में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य का मण्डल तथा होली में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य का उप-मण्डल, राजकीय उच्च पाठशाला लामू और बड़ा ग्राम को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने, लेच में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा ग्राम पंचायत बकान में प्राथमिक पाठशाला आरम्भ करने की घोषणा की. उन्होंने शिमला से चण्डीगढ़ होते हुए भरमौर के लिए बस सेवा आरम्भ करने की घोषणा की तथा उपायुक्त को मणिमहेश झील के निकट श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हैलीपैड के निर्माण की सम्भावनाओं को तलाशने के निर्देश दिए. उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को भरमौर तक मिनी बस सेवा प्रदान करने के निर्देश भी दिए.

ये भी पढ़ें: HRTC बस कंडक्टर ने दिव्यांग के मुंह पर मारा बस पास, '50 रु. दे तो ले जाऊंगा'

क्यों, मनाली-रोहतांग पर अब सफर करना हुआ खतरनाक, देखिये VIDEO

हिमाचल में खाई में गिरी बोलेरो, पिता-पुत्र सहित 3 की मौत

ISIS सरगना बगदादी की मौत के ‘ऑपरेशन कायाला मूलर‘ का हिमाचल कनेक्शन!

मंडी: युवक के साथ भागी थी युवती, अब रेप के आरोप में दर्ज करवाई FIR

शिमला: चोर ने पहले जूस के साथ खाए चिप्स, फिर लाखों के जेवरात और कैश उड़ाया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंबा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 9:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...