Home /News /himachal-pradesh /

earthquake hits chamba people came out of house

Earthquake in Chamba: हिमाचल प्रदेश के चंबा में महसूस हुए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

इस भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति को नुकसान पहुंचने की कोई खबर नहीं है. (प्रतीकात्मक)

इस भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति को नुकसान पहुंचने की कोई खबर नहीं है. (प्रतीकात्मक)

मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में और उसके आसपास सुबह सात बजकर 10 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति को नुकसान पहुंचने की कोई खबर नहीं है. हालांकि इन झटकों से घबराकर लोग अपने घरों के बाहर निकल आए.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में सोमवार को कम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति को नुकसान पहुंचने की कोई खबर नहीं है. हालांकि इन झटकों से घबराकर लोग अपने घरों के बाहर निकल आए.

मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में और उसके आसपास सुबह सात बजकर 10 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र चंबा जिले में जमीन से 10 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था और भूकंप की तीव्रता 2.5 मापी गई.

हिमाचल प्रदेश भूकंप के लिहाज से अति संवेदनशील वर्ग में आता है. यहां बड़े भूकंप अक्सर आते रहे हैं. इसी साल अब तक अकेले चंबा में चार भूकंप आ चुके हैं. हालांकि ये सारे भूकंप कम तीव्रता वाले थे, इसलिए इससे किसी तरह की जान-माल की हानि नहीं हुई.

हिमाचल के इतिहास में 4 अप्रैल 1905 को 7.8 तीव्रता वाला भीषण भूकंप आ चुका है. बता जाता है कि इस भूकंप में 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थीं. वहीं इस भूकंप में एक लाख के करीब इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई थीं, जबकि 53 हजार से ज्यादा मवेशी भी भूकंप की भेंट चढ़ गए थे.

Tags: Chamba news, Earthquakes, Himachal news

अगली ख़बर