हिमाचल प्रदेश के चंबा में महसूस किए गए भूकंप के झटके

News18 Himachal Pradesh
Updated: August 22, 2019, 10:57 AM IST
हिमाचल प्रदेश के चंबा में महसूस किए गए भूकंप के झटके
भूकंप की सांकेतिक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश के चंबा में गुरुवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. कम तीव्रता वाले इस झटके से किसी तरह की नुकसान की कोई खबर नहीं है.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में गुरुवार को कम तीव्रता वाले भूकंप का झटका महसूस किया गया. भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की खबर नहीं है. राज्य आपदा प्रबंधन के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप का झटका तड़के चार बजकर 51 मिनट पर महसूस किया गया और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.7 थी. उन्होंने बताया कि भूकंप का केंद्र चम्बा के पूर्वोत्तर में पांच किलोमीटर की गहराई में था. अधिकारी ने बताया कि आस-पास के इलाकों में भी हल्के झटके महसूस किए गए. चम्बा समेत हिमाचल प्रदेश का ज्यादातर हिस्सा भूकंप संभावित क्षेत्र में पड़ता है. यह भी माना जाता है कि एक बार भूकंप आने के कुछ घंटे बाद फिर भूकंप आने की आशंका बनी रहती है.

भूकंप की सांकेतिक तस्वीर


उल्लेखनीय है कि पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण यहां के लोग भारी बारिश के दौरान पहले से ही खतरे का सामना कर रहे हैं. भारी बारिश को देखते हुए मंगलवार को चंबा के स्कूल-कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान बंद रखे गए थे. चंबा के डीसी विवेक भाटिया ने इस संबंध में पहले ही आदेश जारी कर दिए थे. बारिश के चलते चंबा में मणिमहेश यात्रा रोक दी गई है. ऐसे में भूकंप के झटके से लोगों के मन में डर बैठ गया है.

ये भी पढ़ें- हिमाचल के हमीरपुर में मर्डर: भाई संग पति को मौत के घाट उतारा

भू-वैज्ञानिकों की टीम भू-स्खलन रोकने की रिपोर्ट तैयार करेगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंबा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 10:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...