हिमाचल प्रदेश के चंबा में फिर लगे भूकंप के झटके, 48 घंटे में छठवीं बार हिली धरती

News18 Himachal Pradesh
Updated: September 9, 2019, 11:48 PM IST
हिमाचल प्रदेश के चंबा में फिर लगे भूकंप के झटके, 48 घंटे में छठवीं बार हिली धरती
चंबा की पुलिस अधीक्षक मोनिका भुटुंगुरु ने बताया कि जान माल की क्षति की तत्काल कोई सूचना नहीं है. (Demo Pic)

Himachal Pradesh Earthquake: पहले तीन झटकों का केंद्र हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर सीमा पर उत्तर-पूर्व में जमीन से पांच किलोमीटर की गहराई में स्थित था. जबकि चौथे झटके का केन्द्र 10 किलोमीटर की गहराई में था.

  • Share this:
चंबा. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के चंबा जिले (Chamba district) में सोमवार को एक बार फिर भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. यह भूकंप के झटके कराब रात साढ़े 9 बचे के करीब लगे. बता दें, 10 घंटे के भीतर चंबा में चौथी बार झटके महसूस किए गए. चंबा की पुलिस अधीक्षक (Chamba Superintendent of Police) मोनिका भुटुंगुरु ने बताया कि जान माल की क्षति की तत्काल कोई सूचना नहीं है.

शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि भूकंप दोपहर 12 बजकर 10 मिनट से लेकर रात नौ बजकर 27 मिनट के बीच महसूस हुए. उनकी तीव्रता 2.7 से लेकर 5 के बीच थी. भूकंप का पहला झटका दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर आया. जिसकी तीव्रता 5.0 थी.

दूसरा झटका दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर आया, जिसकी तीव्रता 3.2 दर्ज की गई और तीसरा झटका दोपहर 12 बजकर 50 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता 2.7 थी. उन्होंने बताया कि रात नौ बजकर 27 मिनट पर महसूस हुए चौथे झटके की तीव्रता 3.2 थी.

पहले तीन झटकों का केंद्र हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर सीमा पर उत्तर-पूर्व में जमीन से पांच किलोमीटर की गहराई में स्थित था. जबकि चौथे झटके का केन्द्र 10 किलोमीटर की गहराई में था.

इससे पहले रविवार की सुबह साढ़े पांच बजे चंबा में 3.4 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था. जिसके बाद सुबह आठ बजकर चार मिनट पर हिमाचल प्रदेश-जम्मू कश्मीर की सीमा पर 4.9 तीव्रता का भूकंप आया. बता दें, चंबा समेत राज्य के अधिकतर क्षेत्र उच्च भूकंपीय गतिविधि क्षेत्र में आते हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें- 
Loading...

हिमाचल के चंबा में आधे घंटे में 3 बार भूकंप, 24 घंटे में 5वीं बार लगे झटके

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंबा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 11:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...