चंबा में स्कूल पर लैंडस्लाइड: मुस्तैदी ने बचा ली 64 बच्चों की जान

हिमाचल प्रदेश के चुराह घाटी में भूस्खलन हुआ. इस दौरान पहाड़ से बड़े-बड़े पत्थर स्कूल पर आ गिरे लेकिन चंद सेकेंड पहले शिक्षकों ने जो दिखाई गई तत्परता दिखाई उससे 64 बच्चों की जान बच गई.

HEM THAKUR | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 2, 2019, 9:31 AM IST
चंबा में स्कूल पर लैंडस्लाइड: मुस्तैदी ने बचा ली 64 बच्चों की जान
स्कूल का भवन जिस पर भूस्खलन के कारण पत्थर गिरे
HEM THAKUR | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 2, 2019, 9:31 AM IST
चंबा जिला की चुराह घाटी के कल्हेल खंड के प्राथमिक स्कूल कंगेला पर एक पहाड़ी गिर गई. जिससे स्कूल की बिल्डिंग भवन क्षतिग्रस्त हो गया. गुरुवार की सुबह जब बच्चे व अध्यापक स्कूल में थे तो इसी दौरान पीछे पहाड़ी से मलबा गिरने लगा. हादसे से मात्र 30 सेकंड पहले अध्यापकों ने मुस्तैदी दिखाते हुए सभी बच्चों को स्कूल से सुरक्षित बाहर निकाल लिया. इसके बाद देखते ही देखते बड़े बड़े  पत्थर  स्कूल पर आ गिरे . जाहिर है कि अगर अध्यापकों ने चुस्ती नहीं दिखाई होती तो बच्चे और अध्यापक स्कूल भवन में ही दफन हो जाते. स्कूली बच्चों को अध्यापकों ने एकदम बाहर निकाल दिया. इस स्कूल के 64 छात्रों को पास के गांव के घरों  में सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है. स्कूल में 4 अध्यापक कार्यरत है.

क्षतिग्रस्त स्कूल भवन के पास पूरी घटना की जानकारी देता ग्रामीण


भूस्खलन का खतरा बना रहता है कंगेला गांव में 
स्थानीय लोगों  ने बताया कि सुबह हुए  इस हादसे में सभी स्कूली बच्चे सुरक्षित हैं. उन्होंने बताया कि सुबह प्रार्थना सभा से पहले साथ सटी पहाड़ी से कुछ पत्थर स्कूल की छत पर आ गिरे. इस हादसे में स्कूल भवन काफी क्षतिग्रस्त हो गया है. अध्यापकों ने बड़ी मुस्तैदी से बच्चों को जल्द से जल्द बाहर निकाल दिया. उन्होंने  कहा कि कंगेला गांव में पहले से भी भूस्खलन का खतरा बना रहता है. यहां बहुत सी जगह है जहां भूस्खलन का खतरा बना हुआ है. उन्होंने बताया कि  पहले प्रशासन ने भूस्खलन के बारे में कुछ बताया भी था. उन्होंने प्रशासन से आग्रह किया कि स्कूल के आसपास जहां जहां भूस्खलन हो रहा है उसकी सही व्यवस्था की जाए और साथ ही स्कूल के स्थान को भी बदला जाए और  स्कूल के नए भवन का निर्माण कराया जाए  ताकि इस तरह से बच्चों को कोई खतरा न हो.

ये भी पढ़ें- हिमाचल में जमकर बरस रहा मॉनसून, 271 सड़कें बंद

भगवान शिव ने यहां सहस्त्रबाहु को दिलाया था मोक्ष

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंबा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2019, 7:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...