चंबा के कल्याण सिंह ने ऑस्ट्रेलिया में वेट लिफ्टिंग में जीता सिल्वर, गरीबी में तपकर हासिल किया मुकाम

चंबा जिले के कल्याण सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के सुमोहा में आयोजित जूनियर कॉमनवेल्थ वेट लिफ्टिंग चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल किया है.

HEM THAKUR | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 21, 2019, 8:54 AM IST
चंबा के कल्याण सिंह ने ऑस्ट्रेलिया में वेट लिफ्टिंग में जीता सिल्वर, गरीबी में तपकर हासिल किया मुकाम
चंबा के कल्याण सिंह ने आॅस्ट्रेलिया में वेट लिफ्टिंग में सिल्वर जीता.
HEM THAKUR | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 21, 2019, 8:54 AM IST
हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के भटियात क्षेत्र के तारागढ़ गांव के रहने वाले कल्याण सिंह ने पूरी दुनिया में चंबा का नाम रोशन किया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सुमोहा में आयोजित जूनियर कॉमनवेल्थ वेट लिफ्टिंग चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल किया है. वर्ष 2017 में उन्होंने हिमाचल ओलंपिक में रजत पदक, 2018 में हिमाचल प्रदेश राज्य स्तरीय भारोत्तोलन प्रतियोगिता में स्वर्ण और दो कांस्य पदक अर्जित किए थे. साल 2018 में नागपुर में आयोजित जूनियर नेशनल भरोतोलम प्रतियोगिता में 96 किलोग्राम वर्ग में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था. जनवरी 2019 में पुणे में आयोजित खेलो इंडिया राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक अर्जित किया था.

चंबा पहुंचने पर हुआ जोरदार स्वागत

kalyan singh-कल्याण सिंह
चैंपियन कल्याण सिंह चंबा में अपने पिता के देवराज के साथ सम्मान समारोह में.


ऑस्ट्रेलिया के सुमोहा में आयोजित जूनियर कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में कल्याण सिंह ने 127 किलोग्राम और 160 किलोग्राम क्लीन एंड जर्क में कुल 287 किलोग्राम भार उठाकर यह मुकाम हासिल किया. चंबा जिला मुख्यालय पहुंचने पर उनका स्थानीय प्रशासन द्वारा जोरदार स्वागत किया गया. चंबा मुख्यालय के बचत भवन में एक कार्यक्रम के दौरान भटियात विधानसभा क्षेत्र के विधायक विक्रम जरियाल व उपायुक्त द्वारा उनकी इस उपलब्धि के लिए एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया.

कल्याण सरकार से चाहते हैं मदद

कल्याण सिंह ने कहा कि मेरा लक्ष्य 2022 में कॉमनवेल्थ गेम में गोल्ड मेडल व ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करके मेडल हासिल करना है. वह चाहते हैं कि सरकार उनकी आर्थिक सहायता करें ताकि वह और बेहतर प्रदर्शन कर सके. उन्होंने बताया कि इस मुकाम को हासिल करने के लिए उन्हें लोहे की फैक्ट्री में मजदूरी भी करनी पड़ी.

कल्याण की मां कौशल्या देवी एक घरेलू महिला हैं
Loading...

कल्याण सिंह चंबा जिले के भटियात में तारागढ़ गांव में देवराज के घर 20 सितंबर 1999 को पैदा हुए. उनकी मां कौशल्या देवी एक घरेलू महिला हैं.

यह भी पढ़ें: पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के गृह जिले में चार लाख की आबादी पर है एक लेडीज डॉक्टर

 धर्मशाला के भागसू वॉटरफॉल में लैंडस्लाइड, आठ माह की बच्ची की मौत, सात घायल 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 21, 2019, 8:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...