चंबा: 13 लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी में नाईजीरियाई दंपति दिल्ली से गिरफ्तार

दिल्ली से गिरफ्तार आरोपी दंपति.

दिल्ली से गिरफ्तार आरोपी दंपति.

Online Fraud in Chamba: पुलिस ने उस बैंक खाते के नंबर और मोबाइल नंबर को ट्रेस करते हुए दिल्ली में जाकर इन ठगों को दबोचा. चंबा में अदालत ने उन्हें 5 दिन के लिए पुलिस रिमांड में भेज दिया है.

  • Share this:
चंबा. हिमाचल प्रदेश में ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. लोग ऑनलाइन अपने जीवन की जमा पूंजी गंवा रहे हैं. ताजा मामला चंबा जिले है. पुलिस (Chamba Police) ने 13 लाख की ऑनलाइन ठगी मामले में एक नाईजीरियन जोड़े को गिरफ्तार किया है. दिल्ली (Delhi) से यह गिरफ्तार की गई है.

दरअसल, चम्बा जिला के सलूणी उपमण्डल के किहार में ऑनलाइन फ्रॉड मामले में तार विदेश से जुड़े हुए हैं. पुलिस ने दपंती को दिल्ली के उत्तम नगर से गिरफ्तार किया है. इसमें आरोपी पति नाइजीरिया से संबंधित है और वह अपनी मणिपुरी पत्नी के साथ ठगी मामले में संलिप्त पाया गया है. उनके पास से 16 सिम कार्ड, 9 मोबाइल सेट, 6 बैंक पासबुक व अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं. पुलिस ने आरोपियों को हिरासत में लेने के बाद एमईए और नाइजीरियाई हाई कमीशन को भी सूचना दे दी है. मामले की गहनता से जांच चल रही है.

क्या है मामला

हाल ही मे किहार थाना में एक व्यक्ति ने ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत दर्ज करवाई थी. उसने बताया कि आरोपी ने नकली फेसबुक आईडी के जरिए पीड़ित से दोस्ती की थी और कहा कि वह लंदन से है. उसने पीड़ित को बताया कि उसके लिए एक आईफोन और 30,000 पाउंड भेजे हैं. इसके बाद पीड़ित को दोबारा फोन आया है कि पार्सल दिल्ली हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क ने रोक दिया था और उसे छोडऩे के लिए पैसे जमा करवाने पड़ेंगे. पीड़ित आरोपी के झांसे में आ गया और उसके खाते में पैसे जमा करवाता रहा. उसने 13 लाख की कुल रकम जमा करवाई.
आरोपियों के कब्जे से मिले फोन.


पार्सल नहीं मिला तो ठगी का एहसास

इसके बाद जब पार्सल नहीं मिला तो उसे ठगी का शिकार होने का अहसास हुआ. इसके बाद पीड़ित ने इसकी शिकायत पुलिस थाना किहार में दर्ज करवाई. पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू की. इसके बाद नई दिल्ली के उत्तम नगर में एक नाइजीरियाई नवाचूकू उर्फ प्रिंस और उनकी मणीपुरी पत्नी थनहृमिंग को गिरफ्तार किया गया है.



आरोपियों से मिले सिम कार्ड.


क्या बोली पुलिस

एसपी चंबा अरुल कुमार ने बताया कि किहार थाना में एक व्यक्ति ने यह ठगी का मामला दर्ज करवाया गया था. शिकायतकर्ता ने यह बताया कि फेसबुक पर एक मित्र से कई दिन तक चैटिंग हुई. बाद में 30000 पौंड राशि का प्रभोलन दिया तो फोन पर 13 लाख रुपये बैंक में डाल दिए. फिर उन्हें जब शक पड़ा कि यह उनके साथ कहीं धोखा तो नहीं हो रहा है। फिर उन्होंने पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज करवाई. पुलिस ने उस बैंक खाते के नंबर और मोबाइल नंबर को ट्रेस करते हुए दिल्ली में जाकर इन ठगों को दबोचा. चंबा में अदालत ने उन्हें 5 दिन के लिए पुलिस रिमांड में भेज दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज