Assembly Banner 2021

VIDEO: मणिमहेश यात्रा पर जा रहे 22 लोगों का दल नाले में फंसा, यूं किया रेस्क्यू

तीन दिन पूर्व 22 सदस्यीय दल मणिमहेश यात्रा (Manimahesh Lake) पर निकला था. कुगति दर्रे को पार कर जब दल नीचे डुग्गी नाला नामक स्थान पर पहुंचा तो नाला उफान पर था. भेड़ पालकों द्वारा बनाई गई लकड़ी की अस्थायी पुलिया भी बह चुकी थी. चंबा (Chamba) में मणिमहेश के लिए 24 अगस्त से अधिकारिक रूप से यात्रा शुरू हो रही है.

  • Share this:
हिमाचल के चंबा (Chamba) के प्रसिद्ध मणिमहेश झील  (Manimahesh Lake)की यात्रा के लिए निकला एक 22 सदस्यीय दल दल डुग्गी नाले में फंस गया. इन्हें रेस्क्यू दल ने निकाला. जानकारी के अनुसार, यह दल लाहुल-स्पीति से मणिमहेश यात्रा पर निकला था.

श्रद्धालुओं का 22 सदस्यीय दल डुग्गी नाले में फंस गया. दोपहर बाद ग्लेशियर पिघलने से अचानक डुल्ली नाले का जलस्तर बढ़ गया और श्रद्धालुओं को संभलने का मौका भी नहीं मिल पाया. गनीमत यह रही कि मणिमहेश एडवेंचर एजेंसी की एक टीम नाले के समीप मौजूद थी. यदि ऐसा न होता तो जानी नुकसान हो सकता था. टीम के सदस्यों ने उफनते नाले से 22 श्रद्धालुओं को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया. इसके बाद श्रद्धालु मणिमहेश यात्रा पर आगे की ओर रवाना हो सके.

मणिमहेश यात्रा को लेकर हलचल
चंबा (Chamba) के भरमौर क्षेत्र में वर्तमान में प्रशासनिक तौर पर मणिमहेश यात्रा शुरू होने से पहले ही यात्रियों की हलचल शुरू हो गई है. हर रोज सैकड़ों श्रद्धालु देश के कोने-कोने से मणिमहेश यात्रा पर जा रहे हैं.
चंबा के डुग्गी नाले में पानी बढ़ने से ये लोग फंस गए थे.
चंबा के डुग्गी नाले में पानी बढ़ने से ये लोग फंस गए थे.




लाहौल की ओर से रास्ता
लाहौल-स्पीति जिला के शिव भक्त भी हर वर्ष की भांति मणिमहेश के लिए वाया कुगति जोत होकर निकल रहे हैं. बर्फीले दर्रे तथा तेज बहाव वाले हिमनद को पार कर लाहौल-स्पीति के श्रद्धालु करीब 90 किलोमीटर पैदल यात्रा करते हैं. तीन दिन पूर्व 22 सदस्यीय दल मणिमहेश यात्रा पर निकला था. कुगति दर्रे को पार कर जब दल नीचे डुग्गी नाला नामक स्थान पर पहुंचा तो नाला उफान पर था. भेड़ पालकों द्वारा बनाई गई लकड़ी की अस्थायी पुलिया भी बह चुकी थी. मणिमहेश के लिए 24 अगस्त से अधिकारिक रूप से यात्रा शुरू हो रही है.

ये भी पढ़ें: बच्चा चोर गिरोह का खौफ: एक ही परिवार के 5 बच्‍चे लापता

हिमाचल में पहली बार किडनी ट्रांसप्लांट, IGMC ने रचा इतिहास

हिमाचल पुलिस पर हमला, कांग्रेस MLA के PSO-ड्राइवर गिरफ्तार

5-6 बच्चों ने अपने ही साथी की जमकर की पिटाई, वीडियो वायरल

हिमाचल: कांगड़ा में ज्वाली के DSP रंगे हाथ घूस लेते गिरफ्तार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज