Home /News /himachal-pradesh /

यहां महिला व युवक मंडल ने की रेत माफियाओं पर नकेल कसने की तैयारी

यहां महिला व युवक मंडल ने की रेत माफियाओं पर नकेल कसने की तैयारी

चंबा - राजपुरा महिला मंडल, युवक मंडल और अन्य लोग रेत माफियाओं पर कसेंगे शिकंजा.

चंबा - राजपुरा महिला मंडल, युवक मंडल और अन्य लोग रेत माफियाओं पर कसेंगे शिकंजा.

चंबा प्रशासन ने राजपुरा में रेत निकालने के लिए कुछ भूमि ठेकेदार को लीज पर दे रखी है. लेकिन उस लीज की आड़ में ठेकेदार व कुछ रेत माफिया गैरकानूनी ढंग से यहां पर यह अवैध कारोबार कर रहे हैं.

    चंबा जिले में रावी नदी के किनारे रेत माफिया पूरी तरह से अपनी जड़ें फैला चुके हैं. रावी नदी हो या फिर साल नदी, हर जगह रेत माफिया  नदी के बीच से दिन-रात रेत निकालने का काला धंधा जोर-शोर से कर रहे हैं. इन रेत माफियाओं की वजह से यहां का वातावरण प्रदूषित होने लगा है. इस वजह से यहां के लोगों को दिक्कतें पेश आने लगी हैं.

    बता दें कि चंबा प्रशासन ने राजपुरा में रेत निकालने के लिए कुछ भूमि ठेकेदार को लीज पर दे रखी है. लेकिन उस लीज की आड़ में ठेकेदार व कुछ रेत माफिया गैरकानूनी ढंग से यहां पर यह अवैध कारोबार कर रहे हैं.  राजपुरा  मुख्य मार्ग से लेकर रावी नदी के किनारे तक के रास्ते पर रोजाना दर्जनों ट्रैक्टर रेत व बजरी लेकर आते जाते हैं. इस कारण सड़क की इतनी बुरी हालत हो गई है कि यहां लगातार धूल उड़ने से लोगों को भारी परेशानी होने लगी है. यहां आसपास रह रहे लोगों के स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ने लगा है.

    गैरकानूनी ढंग से काम कर रहे रेत माफियों की वजह से रात को भी रेत से भरे ट्रैक्टरों का आना-जाना लगा रहता है. ट्रैक्टरों के आने-जाने से ध्वनि प्रदूषण भी रात भर होते रहती है. इस समस्या से निजात दिलाने के लिए लोगों ने प्रशासन से कई बार गुहार भी लगाई. इसके बाद पुलिस कुछ समय तक इन रेत माफियाओं पर नकेल कसने में कामयाब भी रही. लेकिन दोबारा रेत माफिया उसी तरह सक्रिय हो गए है.

    अब राजपुरा महिला मंडल, युवक मंडल और अन्य लोगों ने इन रेत माफियाओं पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है. उन्होंने एकजुट होकर एक बैठक की जहां पर यह निर्णय लिया गया कि अब इन रेत माफियाओं पर वे खुद नकेल कसेंगे.

    ये भी पढ़ें - न्यू ईयर के जश्न के लिए शिमला और मनाली पैक, ये हैं खास इंतजाम

    ये भी पढ़ें - मंडी की पराशर लेक के पास वैन लुढ़की, 2 सवारों की मौत, 4 घायल

    Tags: Himachal pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर