सीएम जयराम ने गृहमंत्री से भेंटकर हाटी समुदाय के लिए की ये मांग...

News18 Himachal Pradesh
Updated: June 8, 2019, 5:57 PM IST
सीएम जयराम ने गृहमंत्री से भेंटकर हाटी समुदाय के लिए की ये मांग...
सीएम जयराम ठाकुर ने गृहमंत्री अमित शाह से नई दिल्ली में मुलाकात की

हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने नई दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से भेंट की.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने शनिवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से भेंटकर उन्हें गृह मंत्रालय का कार्यभार संभालने और लोकसभा चुनावों में भाजपा की शानदार जीत के लिए बधाई दी. सीएम जयराम ठाकुर ने नई दिल्ली में केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से भी भेंट की. सीएम जयराम ठाकुर ने केंद्रीय मंत्री से हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के गिरीपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को जनजातीय समुदाय का दर्जा प्रदान करने का आग्रह किया ताकि इस समुदाय को समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके और उन्हें विकास के अधिक से अधिक अवसर प्रदान करवाए जा सकें. उन्होने राज्य के लिए एक और महिला आईआरबी बटालियन स्वीकृत करने के लिए भी अनुरोध किया है. गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम की मांगों को ध्यानपूर्वक सुना और उनपर विचार करने का आश्वासन दिया. इस अवसर पर मुख्य सचिव बी. के अग्रवाल भी उपस्थित थे.

सीएम ने वन भूमि परिवर्तन का अधिकार राज्य को देने का आग्रह किया

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रकाश जावड़ेकर से भेंटकर उन्हें मंत्रालय का पदभार संभालने की बधाई और शुभकामनाएं दीं. मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से वन और पर्यावरण से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की. उन्होंने प्रदेश में चल रही विकासात्मक गतिविधियों में और तेजी लाने के लिए पांच हेक्टेयर वन भूमि तक परिवर्तित करने की शक्ति प्रदान राज्य सरकार को प्रदान करने का आग्रह किया.

विकासात्मक ​परियोजनाओं में तेजी लाने के बारे में हुई बात

सीएम ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से कहा कि पहाड़ी राज्य होने के कारण हिमाचल का अधिकतर क्षेत्र वन भूमि के अन्तर्गत आता है, जिससे परियोजनाओं को पूरा करने में बाधा उत्पन्न होती है. यदि वन भूमि को परिवर्तित करने की शक्ति राज्य को प्रदान की जाती है तो विकासात्मक परियोजनाओं के कार्य निष्पादन में तेजी आएगी.

उन्होंने अवगत करवाया कि हिमाचल प्रदेश देहरादून क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत है, जो काफी दूर है और विकास कार्यों में विलंब होता है. यदि हिमाचल प्रदेश को क्षेत्रीय कार्यालय चंडीगढ़ के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत शामिल किया जाता है तो कार्य निष्पदान में सुगमता और तेजी आएगी क्योंकि चंडीगढ़ हिमाचल के काफी निकट है.

केन्द्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री को उनकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद किया और उनके द्वारा रखे गए मामलों पर गंभीरता से विचार करने का आश्वासन दिया.
Loading...

यह भी पढ़ें: नैना देवी के दरबार में बच्ची को होमगार्ड ने डंडों से पीटा

पांच जिंदगियों को बचाने के लिए 300 Km. दौड़ चुके हैं धावक सुनील शर्मा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 8, 2019, 5:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...