लाइव टीवी

ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में पहुंचे 1710 विदेशी निवेशक, 583 एमओयू से 82.34 हजार करोड़ आने की उम्मीद जगी

Bichitar Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 7, 2019, 8:05 AM IST
ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में पहुंचे 1710 विदेशी निवेशक, 583 एमओयू से 82.34 हजार करोड़ आने की उम्मीद जगी
ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में पहुंच रहे विदेशी मेहमानों का इस तरह हो रहा स्वागत

धर्मशाला में आज से शुरू हो रहे दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (Global Investors Meet) में 1710 विदेशी निवेशक पहुंचे है. सरकार के अनुसार अब तक 583 एमओयू पर हस्ताक्षर हो चुके हैं जिनसे 82 हजार 344 करोड़ रुपए के निवेश की संभावना है.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी धर्मशाला में 7 नवम्बर से शुरू हो रहे दो दिवसीय 'ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट' (Global Investors Meet) में 1710 विदेशी प्रतिनिधि (foreign delegates) भाग ले रहे हैं. संयुक्त अरब अमीरात को इसका ब्रांड पार्टनर बनाया गया है. दुबई, जर्मनी, नीदरलैंड और ट्यूनिशिया के प्रतिनिधि भी इसमें हिस्सा लेने धर्मशाला (Dharmshala) पहुंचे हैं. सरकार की मानें तो अब तक अलग-अलग सेक्टर्स में 583 एमओयू साइन हो चुके हैं. इनके माध्यम से प्रदेश में 82 हजार 344 करोड़ रुपए के निवेश की संभावना बनी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस  'ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट' के उद्धाटन के लिए धर्मशाला पहुंच रहे हैं.

वियतनाम से 28 तो नीदरलैंड से 23 प्रतिनिधि पहुंचे 
अगर इंटरनेशनल निवेशकों की सूची पर गौर किया जाए तो नीदरलैंड के 23, यूएई के 6, वियतनाम से 28, रूस के 11, जर्मनी के 2, मलेशिया के 14 प्रतिनिधि इसमें शामिल हैं. इसके अलावा व्यक्तिगत रूप से आने वाले 60 विदेशी निवेशक हैं.

विदेश के दौरे का मिला अच्छा रिस्पांस : सीएम जयराम ठाकुर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के अनुसार, निजी निवेश से प्रदेश के विकास के पंख लगेंगे. सीएम ने कहा कि इस इन्वेस्टर्स मीट के लिए उन्होंने देश-विदेश का दौरा किया जहां से उन्हें अच्छा रिस्पांस मिला है. निवेशकों को लुभाने के लिए औद्योगिक नीति- 2019 में  भी बदलाव किए गए हैं ताकि निवेशकों को कोई परेशानी न हो. इसके साथ ही पर्यटन, ऊर्जा, आयुष और सूचना प्रौद्योगिकी की नीति में भी बदलाव किए गए है. इस इन्वेस्टर्स मीट को लेकर जयराम सरकार बेहद उत्साहित है तो विपक्ष पूरी तरह से मुखर है.

ये भी पढ़ें- एक करोड़ रुपए से भी ज्यादा की चरस जब्त, 4 नेपाली समेत 10 गिरफ्तार

चिट्टे संग पकड़ी 23 साल की BCA की छात्रा 3 दिन के रिमांड पर भेजी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्मशाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 8:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...