CU कांगड़ा में ABVP का धरना: VC के आश्वासन के बाद तीसरे दिन खोले कैंपस के ताले
Dharamsala News in Hindi

CU कांगड़ा में ABVP का धरना: VC के आश्वासन के बाद तीसरे दिन खोले कैंपस के ताले
कांगड़ा में सीयू के धर्मशाला कैंपस में धरना.

ABVP Protest in CU Kangra: वीसी डा. कुलदीप चंद अग्रिहोत्री ने कहा कि एबीवीपी की हड़ताल जो चल रही थी, आज सभी छात्रों को आश्वासन दिया है कि जो हम कर सकते हैं, उन सभी समस्याओं को जल्द सुलझाने का प्रयास किया जाएगा.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश (Kangra) के कांगड़ा की सेंट्रल यूनिवर्सिटी (Central University Kangra) के धर्मशाला कैंपस में दो दिन बाद धरना-प्रदर्शन (Protest) के बाद बुधवार को कक्षाएं शुरू हो गई. एबीवीपी (ABVP) ने दो दिन धरना देने के बाद कैंपस के गेट के ताला खोल दिया.
दरअसल, सीयू के वीसी के एबीवीपी की मांगों को मानने के आश्वासन के बाद सीयू में शिक्षा शुरू हो पाई है. एबीवीपी का कहना है कि सीयू प्रशासन की ओर से दिए गए आश्वासन पर धरना खत्म किया गया है, लेकिन स्थायी कैंपस की मांग को लेकर केंद्र व प्रदेश सरकार के खिलाफ क्रमिक भूख हड़ताल जारी रहेगी.

इसलिए चल रहा है आंदोलन
गौरतलब है कि सीयू में मूलभूत सुविधाओं सहित स्थायी कैंपस की मांग को लेकर एबीवीपी द्वारा सीयू धर्मशाला में पिछले दो सप्ताह से आंदोलन किया जा रहा है. पिछले 5 दिनों से क्रमिक भूख हड़ताल जारी है. बुधवार को सीयू के वीसी ने धर्मशाला कैंपस में एबीवीपी के आंदोलनरत स्टूडेंटस की मांगों को सुनकर एक सप्ताह के भीतर समाधान का आश्वासन दिया.



यह बोले वीसी
वीसी डा. कुलदीप चंद अग्रिहोत्री ने कहा कि एबीवीपी की हड़ताल जो चल रही थी, आज सभी छात्रों को आश्वासन दिया है कि जो हम कर सकते हैं, उन सभी समस्याओं को जल्द सुलझाने का प्रयास किया जाएगा. स्थायी कैंपस निर्माण के लिए भारत और प्रदेश सरकार से संपर्क किया जा रहा है कि जो जमीन का मसला है, वो जल्द सुलझ जाए, जिससे कि स्थायी कैंपस का निर्माण हो सके. धर्मशाला में सीयू की भूमि का मसला केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के पास पेंडिंग हैं, उसका फैसला हो जाएगा तो जमीन सीयू प्रशासन के नाम हो जाएगी. देहरा में सीयू के नाम 110 एकड़ भूमि हस्तांतरित हुई है, जबकि 180 एकड़ भूमि उच्च शिक्षा विभाग के नाम हस्तांतरित हुई है, इस भूमि के सीयू के नाम हस्तांरित होते ही हम कैंपस निर्माण का काम शुरू कर देंगे. सभी स्टूडेंटस को कक्षाएं लगाने को कहा गया है.



धर्मशाला में धरना देते छात्र.
धर्मशाला में धरना देते छात्र.


यह बोले स्टूडेंट
सीयू के पीएचडी स्कॉलर नवनीत कौशल ने कहा कि एबीवीपी सीयू के स्थायी कैंपस निर्माण के लिए पिछले 11 सालों से आंदोलन कर रही है. सीयू के स्टूडेंटस पिछले 15 दिन से लगातार आंदोलन कर रहे हैं तथा छह दिन से क्रमिक भूख हड़ताल पर हैं. देहरा कैंपस में पिछले 10 दिनों से कक्षाएं नहीं लगाई जा रही हैं. सीयू प्रशासन ने सात दिन के भीतर मांगों को मानने का आश्वासन दिया है. आश्वासन के बाद कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी, लेकिन स्थायी कैंपस निर्माण के लिए प्रदेश और केंद्र सरकार के खिलाफ क्रमिक भूख हड़ताल जारी रहेगी. आंदोलन के चलते वीसी को हमारी समस्याएं जानने आना पड़ा और समस्याओं के संबंध में आश्वासन मिला है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में मई में शुरू होगी NPR प्रक्रिया, ये सवाल पूछेंगे जनगणना अफसर

केंद्रीय मंत्री से पहले CM के सत्कार पर बिफरे जयराम, प्रिंसिपल को लगाई फटकार

VIDEO: अब कुल्लू की मणिकर्ण घाटी में मरीज को कंधों पर लादकर पहुंचाया घर
First published: February 19, 2020, 6:07 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading