हिमाचल बोर्ड एग्जाम: नकल पर नकेल, हर सेंटर पर होगा ‘CCTV कैमरा’

हिमाचल प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होंगी.

Himachal Board Exams: बोर्ड परीक्षाओं के संचालन के लिए प्रदेश भर में 2227 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 1904 परीक्षा केंद्र सरकारी स्कूलों में, 120 परीक्षा केंद्र निजी स्कूलों में, जबकि एसओएस परीक्षा के लिए 203 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. बोर्ड ने 53 महिला परीक्षा केंद्र बनाए हैं.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (Himachal Pradesh School Board of Education) की परीक्षाएं इस मर्तबा सौ फीसदी सीसीटीवी की निगरानी में होंगी. यह दावा स्कूल शिक्षा बोर्ड (Education Board) के चेयरमैन डॉ. सुरेश कुमार सोनी (Dr. Suresh Sony) ने किया है. डॉ. सोनी ने कहा कि सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से बोर्ड मुख्यालय से भी परीक्षाओं के संचालन को लाइव देखा जा सकेगा.

इसके लिए बोर्ड मुख्यालय में वर्चुअल वॉल तैयार हो गई है. वर्चुअल वॉल में लाइव (Live) देखा जा सकेगा कि परीक्षा (Exam) कैसे चल रही है. किसी भी परीक्षा केंद्र में कुछ गलत नजर आएगा तो फोन पर सूचित करके सुधार को कहा जाएगा और एक्शन की जरूरत होगी तो एक्शन भी लिया जाएगा.

यही नहीं, इस मर्तबा सीसीटीवी का बैकअप रखने के लिए एक शिक्षक को टैक्निकल इनविजलेटर का दायित्व भी दिया जाएगा. यह सब प्रक्रिया स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा वार्षिक परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए अपनाई जा रही है. गौरतलब है कि गत वर्ष आयोजित बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं में सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी की स्थाना सुनिश्चित नहीं हो पाई थी, लेकिन इस मर्तबा बोर्ड ने सौ फीसदी परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में करवाने का निर्णय लिया है.

बुलाने पर ही आएगी फ्लाइंग
परीक्षा केंद्रों में फ्लाइंग आग्रहपूर्वक जाएगी, जिससे स्टूडेंटस में हड़कंप न मचे. एडीएम को फ्लाइंग का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. इसके अतिरिक्त एसडीएम की अध्यक्षता में उपमंडल स्तर पर फ्लाइंग टीम होगी. वहीं वाइस प्रिंसिपल की अध्यक्षता में भी एक अलग से फ्लाइंग दस्ता होगी. किसी भी सेंटर में 2 ही फ्लाइंग जाएंगी. यही नहीं, बोर्ड की भी अलग से फ्लाइंग होगी. गौरलतब है कि हिमाचल में दसवीं और बाहरवीं की बोर्ड परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होंगी.

चेयरमैन डॉ. सुरेश कुमार सोनी
चेयरमैन डॉ. सुरेश कुमार सोनी.


इतने सेंटर और बच्चे देंगे परीक्षा
मैट्रिक और प्लस टू की वार्षिक परीक्षाओं के लिए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने तैयारी पूरी कर ली है. मैट्रिक में एक लाख 4 हजार 338 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. वहीं, प्लस-टू के 86,630 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे. राज्य मुक्त विद्यालय यानी एसओएस के मैट्रिक व प्लस टू के 15282 परीक्षार्थी भी वार्षिक परीक्षाएं देंगे. बोर्ड परीक्षाओं के संचालन के लिए प्रदेश भर में 2227 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 1904 परीक्षा केंद्र सरकारी स्कूलों में, 120 परीक्षा केंद्र निजी स्कूलों में, जबकि एसओएस परीक्षा के लिए 203 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. बोर्ड ने 53 महिला परीक्षा केंद्र बनाए हैं.

ये भी पढ़ें: हमीरपुर एसिड अटैक: ‘स्कूल टाइम में छात्र बोल रहा था कि छुट्टी पर फेंकूगा एसिड‘

VIDEO: चलती स्कॉर्पियो में लगी आग, शीशा तोड़कर बाहर निकला ड्राइवर घायल

फर्जी डिग्री केस: निजी शिक्षण संस्थान आयोग में ABVP ने काटा बवाल, बोर्ड तोड़ा

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.