मोदी सरकार है ‘रिफॉर्म व परफॉर्म सरकार’,बजट में सभी वर्गों का रखा गया ख्याल: अनुराग ठाकुर

धर्मशाला में अनुराग ठाकुर का बड़ा बयान.

Anurag Thakur in Dharamshala: अनुराग ठाकुर ने कहा कि मोदी (PM Narendra Modi) सरकार पूरी दृढ़ता से महिला सशक्तिकरण के प्रति समर्पित है. आपदा काल में लाया गया यह एक बेहतरीन बजट है.

  • Share this:
धर्मशाला. केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने हिमाचल प्रदेश भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति के अपने उद्बोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए रिफॉर्म्स से देश के आर्थिक महाशक्ति बनने का द्वार खुलने की बात कही. साथ ही कार्यकर्ताओं से मोदी सरकार की उपलब्धियों को जनता के बीच ले जाने की अपील की है.अनुराग ठाकुर ने कहा, 'भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने और सवा सौ करोड़ देशवासियों का भविष्य संवारने के लिए मोदी सरकार कटिबद्ध है. भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने व देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मोदी सरकार ने वर्ष 1991 से भी ज़्यादा रिफॉर्म्स किए हैं. कोल, मिनरल ,पॉवर, रक्षा क्षेत्र, सिविल एविएशन, सोशल इन्फ्रा प्रोजेक्ट, स्पेस और एटॉमिक एनर्जी के उन सभी क्षेत्रों में हमने ऐसे बड़े रिफॉर्म्स किए हैं जो भविष्य में सशक्त ,समर्थ व समृद्ध भारत की इबारत लिखेगा.

अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सबसे बड़ी उपलब्धि सुशासनयुक्त व भ्रष्टाचार मुक्त सरकार है. पहले दिल्ली से लेकर शिमला के सत्ता गलियारों में जिन दलालों- बिचौलियों की तूती बोलती थी उनका सफ़ाया करने का काम मोदी सरकार ने किया है. पार्टी के हर कार्यकर्ता व पदाधिकारी से मेरा आहवाहन है कि सरकार की इन उपलब्धियों को जनता के बीच ज़्यादा से पहुंचाने में अपना योगदान सुनिश्चित करें.

बजट में मिले विकास के नए अवसर: अनुराग ठाकुर

अनुराग ठाकुर ने कहा “हमने इस बार के बजट में विकास के नए अवसरों को बढ़ाने,  युवाओं के लिए नई ओपनिंग, मानव संसाधनों के लिए एक नया उच्च स्तर, बुनियादी ढांचे के लिए नए क्षेत्रों को विकसित करने, प्रौद्योगिकी की ओर चलने और इस बजट में नए सुधार लाने के दृष्टिकोण की कोशिश की है. सरकार ने लगभग 35% का खर्च बढ़ा दिया है. सड़कों में 118000 करोड़ रुपये, रेलवे के लिए 110000 करोड़ रुपये, पानी के जल जीवन मिशन के लिए 50110 करोड़ रूपये, स्वास्थ्य के लिए 223000 करोड़ रुपये वह भी 137% वृद्धि के साथ, मजदूरों के मनरेगा के लिए 73000 करोड़ रुपये, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में 65000 करोड़ रुपये, ऑटोमोबाइल क्षेत्र को बल देने के लिए 20000 बसें खरीदने का प्रावधान किया गया है. इससे गरीब आदमी को अच्छी बसों में सफर करने का लाभ मिले, मेट्रो ट्रेन को दोगुना करने की बात की गई है. कोविड के बाद भारत के पहले वित्तीय रोडमैप के तौर पर केंद्रीय बजट 2021-22 में स्वास्थ्य देखभाल पर अनिवार्य जोर के अलावा आर्थिक रिकवरी, विकास और नौकरी के सृजन पर ध्यान देने की उम्मीद की जा रही थी और बजट की घोषणाएं उन उम्मीदों के मुताबिक़ ही हैं. इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च में जोरदार बढ़ोतरी की गई. घरेलू उत्पादन और नौकरी के सृजन पर ध्यान दिया गया और आत्मनिर्भरता पर ज़ोर को चालू रखा गया.

अनुराग ठाकुर ने कहा, 'आर्थिक सुधारीकरण की दिशा में इस बजट में पूंजीगत निवेश के लिए ₹5.5लाख करोड़ रखे गए हैं, जिससे उद्योगों को मजबूती मिलेगी. साथ ही सरकारी बैंकों के लिए ₹20,000 करोड़ देने का निर्णय किया गया है. तो वहीं दूसरी ओर मध्यम लघु सूक्ष्म कुटीर उद्योग को धन उपलब्ध कराकर और बहुत सारे कदम उठाकर यह प्रयास किया कि उनके धंधे बंद ना हो, रोजगार ना जाएं और भारतीय अर्थव्यवस्था भी आगे बढ़ती रहें. तो हमने 300000 करोड रुपए बैंकों के माध्यम से बगैर किसी गारंटी के 20% अतिरिक्त धनराशि भी दी है. ऐसे बहुत सारे क्रांतिकारी कदम उठाए गए जिससे अर्थव्यवस्था को भी लाभ मिला और हमारे उद्योग धंधों को भी लाभ मिला है.

ये भी पढ़ें: मंडी में महिलाओं का कहर, जमीन मालिक को पत्थर और लाठियों से धुना, देखें Viral Video

मोदी सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए समर्पित: अनुराग ठाकुर

अनुराग ठाकुर ने कहा “ मोदी सरकार पूरी दृढ़ता से महिला सशक्तिकरण के प्रति समर्पित है और इसी का परिणाम है कि हमने बजट 2021- 22 में हमने महिलाओं का विशेष ध्यान रखा है. महिलाओं के लिए चलाई जा रही विशिष्ट योजनाओं के लिए 28,600 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. पोषाहार योजना के लिए वर्ष 2020-2021 के लिए 35,600 करोड़ रुपए का आवंटन हुआ है. आपदा काल में लाया गया यह एक बेहतरीन बजट है और इसका मकसद भारत की आर्थिक व्यवस्था को आने वाले समय में पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना व विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्था में लाकर खड़ा करना है. हर घर तक नल से पीने का साफ पानी पहुंचाने, आवास सुलभ कराने, युवाओं के उनके मनपसंद क्षेत्रों में कुशल बनाकर स्वरोजगार बढ़ाने, महिला एवं बाल विकास, पोषण, आंगनवाड़ी, विद्यालयों, बुजुर्ग महिलाओं तक नकद लाभ पहुंचाने जैसे कार्य इस बजट में शामिल है. पांच लाख रुपये तक की स्वास्थ्य बीमा योजना, उज्जवला योजना का विस्तार, महिला उद्यमियों के लिए प्रशिक्षण एवं बैंक ऋण सुविधा का विस्तार देने का काम मोदी सरकार ने किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.