BJP नेता शांता कुमार ने शानदार रिजल्ट पर दिल्ली सरकार को सराहा, हिमाचल के हालात पर जताई चिंता
Dharamsala News in Hindi

BJP नेता शांता कुमार ने शानदार रिजल्ट पर दिल्ली सरकार को सराहा, हिमाचल के हालात पर जताई चिंता
हिमाचल के पूर्व सीएम शांता कुमार. (FILE PHOTO)

शांता कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री-मन्त्रिमण्डल की सलाह से प्रदेश में कुछ विद्वानों की कमेटी बनाए. वह कमेटी हर कक्षा के लिए परिस्थितियों के अनुसार नैतिक शिक्षा पाठयक्रम तय करे और उसे अति शीघ्र लागू करे.

  • Share this:
पालमपुर. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता एवं हिमाचल प्रदेश के भूतपूर्व मुख्यमंत्री शान्ता कुमार ने सीबीआई बोर्ड (CBSE) में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के शानदार प्रदर्शन के लिए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Govt) को बधाई दी है.

शांता ने कहा कि दिल्ली की आप सरकार इस बात के लिए भधाई की पात्र है कि इस बार जमा दो परीक्षा में सरकारी स्कूलों का परिणाम निजी स्कूलों से अधिक अच्छा रहा है. उन्होंने कहा कि अधिकतर प्रदेशों के सरकारी स्कूलों में सब प्रकार की सुविधाओं के बावजूद परिणाम अच्छे नहीं आते हैं. उन्होंने कहा कि हिमाचल (Himachal Pradesh) में भी हालात चिन्ताजनक है. बहुत से निजी स्कूलों में न पूरा भवन है, ना अध्यापकों को पूरा वेतन मिलता है, लेकिन परिणाम अच्छा रहता है. सभी सरकारों को इस विषय पर गंभीरता से विचार करना चाहिए.

फोन पर बिजी रहती है युवा पीढ़ी
शांता कुमार ने कहा कि नई तकनीक ने बच्चों के हाथ मोबाइल तो दे दिया, लेकिन उसके उपयोग का विवेक नहीं दिया. मोबाइल की व्यस्तता के बाद आज की युवा पीढ़ी के पास और बातों के लिये कोई समय नहीं है. संस्कारों की इस कमी, बढ़ती बेरोजगारी और गरीबी के कारण युवा हताश और निराश है. हिमाचल प्रदेष में 2019 में कुल 563 आत्महत्याएं हुई हैं अप्रैल और मई के महीनों में 122 आत्महत्याएं हुई है. अधिकतर आत्महत्या करने वालों में युवा थे. आत्महत्याओं का दौर बढ़ता जा रहा है।
हिमाचल सरकार से किया आग्रह


उन्होंने हिमाचल सरकार को एक बार फिर बड़े विनम्र आग्रह से सुझाव दिया है कि अब अतिशीघ्र योग और नैतिक शिक्षा को अनिवार्य विषय के रूप में जोड़ा जाए. मुख्यमंत्री-मन्त्रिमण्डल की सलाह से प्रदेश में कुछ विद्वानों की कमेटी बनाए. वह कमेटी हर कक्षा के लिए परिस्थितियों के अनुसार नैतिक शिक्षा पाठयक्रम तय करे और उसे अति शीघ्र लागू करे.

तीन बहनों की तारीफ की
शांता कुमार ने डीएवी स्कूल पालमपुर की उनियाल परिवार की तीन सगी बहनों के एक शानदार परीक्षा परिणाम के लिये उन्हें बधाई दी. उन्होने डॉ. संजय उनियाल को फोन पर हार्दिक बधाई दी. शान्ता कुमार ने कहा एक ही परिवार की तीन सगी बहनों ने प्रथम तीन स्थानों पर कब्जा किया है, यह शायद पहले कभी कहीं नहीं हुआ होगा. उन्होंने एसडीएम पालमपुर से आग्रह किया है कि इस बात को गिन्नीज बुक रिकार्ड में दर्ज करवाएं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज