हद में रहे चीन, तिब्बत करेगा मेरे उत्तराधिकारी का फैसला: दलाईलामा

चीन की चेतावनी के बाद मैक्लोडगंज स्थित बौद्ध मंदिर और निर्वासित तिब्बत सरकार के लोगों में हलचल मची है. अनौपचारिक रूप से दलाईलामा दफ्तर और निर्वासित तिब्बत सरकार के पदाधिकारी चीन की प्रतिक्रिया की आलोचना कर रहे हैं.

Bichitar Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 18, 2019, 4:28 PM IST
हद में रहे चीन, तिब्बत करेगा मेरे उत्तराधिकारी का फैसला: दलाईलामा
तिब्बत की निर्वासित सरकार हिमाचल के धर्मशाला से चलती है.
Bichitar Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 18, 2019, 4:28 PM IST
बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा के खराब चल रहे स्वास्थ्य को लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चर्चाओं का बाजार गर्म हो चुका है कि अगला दलाई लामा कौन होगा. हर किसी को अब दलाईलामा के उत्तराधिकारी की फिक्र होने लगी है.

हमारा पडोसी मुल्क चीन इसमें ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहा है. हाल ही में बाकायदा चीन द्वारा जारी बयान में भारत को दलाईलामा के मामले में हस्तक्षेप न करने की सलाह दी है. दरअसल, चीन इसे अपने देश का भीतरी मामला बताते हुए दलाईलामा के चयन की बात अपने देश के अंदर करवाने की बात कह रहा है तो वहीं धर्मगुरु दलाईलामा ने भी प्रेस बयान जारी करते हुए कहा है कि चीन अपनी हद में रहे.

तिब्बत की जनता करेगी तय
दलाईलामा के उत्तराधिकारी का चयन न तो चीन की हद में है और न ही उनकी. इसका चयन अगर कोई कर सकता है तो वो सिर्फ तिब्बत की जनता है.दलाईलामा ने कहा कि जब वो 69 साल के थे, तभी उन्होंने तिब्बत की जनता के समक्ष एलान कर दिया था कि दलाईलामा की संस्था को आगे बढ़ाना या नहीं इसका फैसला तिब्बत की जनता के हाथ में छोड़ दिया था, जिस पर वो आज भी अडिग हैं.

धर्मशाला में हलचल
बता दें कि चीन की चेतावनी के बाद मैक्लोडगंज स्थित बौद्ध मंदिर और निर्वासित तिब्बत सरकार के लोगों में हलचल मची है. अनौपचारिक रूप से दलाईलामा दफ्तर और निर्वासित तिब्बत सरकार के पदाधिकारी चीन की प्रतिक्रिया की आलोचना कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: कुल्लू-मनाली में सड़क हादसे: 1 मौत, थाना प्रभारी समेत 3 घायल
Loading...

शिमला से शिफ्ट नहीं होगा सेना प्रशिक्षण कमान का मुख्यालय

नाहन में नाबालिग से रेप के दोषी को सात साल की सजा

कम्बाइंड फुटिंग या राफ्ट नीवं रखी होती तो न होता सोलन हादसा!

मंडी में कल 70वें वन महोत्सव का आगाज करेंगे सीएम जयराम ठाकुर

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्मशाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 18, 2019, 1:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...