INDvsSA: आस्था बड़ी या विज्ञान? धर्मशाला में दोनों के बीच भी मुकाबला

धर्मशाला में गुरुवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने सामने हैं.
धर्मशाला में गुरुवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने सामने हैं.

Dharamshala One day: 15 सितंबर 2019 को भारत और साउथ अफ्रीका टी-20 मैच भारी बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था. इस दौरान केवल धर्मशाला में ही बारिश हुई थी. इस मुकाबले से पहले एचपीसीए पदाधिकारियों ने देव इंद्रूनाग की पूजा भी नहीं की थी. 15 सितंबर को धर्मशाला में 10 किमी के दायरे में ही बारिश हुई थी, जबकि कांगड़ा में मौसम साफ रहा था.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश (Himachal) के धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम (Dharamshala Cricket Staduim) में गुरुवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले मुकाबले पर दोहरा संकट है. -डे मैच पर कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा बना हुआ है, वहीं, बारिश की संभावनाएं भी जताई गई है. ऐसे में धर्मशाला वन-डे में जहां दो दिग्गज टीमें भिड़ेंगी, वहीं, आस्था और विज्ञान (Science) के बीच भी मुकाबला है. क्योंकि मौसम विभाग (MET) ने जहां भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं, धर्मशाला के पीठासीन देवता इंद्रूनाग (Indrunaag) ने बारिश न होने की बात कही है.

यह बोले देव इंद्रूनाग
बीते रविवार को भारत-दक्षिण अफ्रीका वन-डे सीरीज को लेकर एचपीसीए (HPCA) ने धर्मशाला के पीठासीन देवता इंद्रु नाग के खनियारा स्थित प्राचीन मंदिर में हवन-यज्ञ भी करवाया था. इंद्र देवता के गुरू चेलों भानी राम और सुरेश कुमार ने गुर खेल (खेलपात्र) डालकर एचपीसीए के पदाधिकारियों को क्षेत्र के प्राचीन अघंजर महादेव, त्रेला देवता व खटासनी मंदिर में हवन यज्ञ के आदेश दिए थे. इस दौरान गुरों ने भविष्यवाणी करते हुए कहा कि 12 मार्च को मौसम साफ़ रहेगा और मैच का सफल आयोजन होगा.

बीते रविवार को देव इंद्रूनाग के मंदिर में पूजा करते हुए एचपीसीए.
बीते रविवार को देव इंद्रूनाग के मंदिर में पूजा करते हुए एचपीसीए.

मौसम विभाग का अनुमान


मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने 12 मार्च के लिए धर्मशाला समेत प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. शिमला मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है. धर्मशाला में गुरुवार सुबह 5:30 बजे से बारिश शुरू होने की संभावना है, जो कि दिन चढ़ने के साथ-साथ और तेज हो जाएगी. उन्होंने अनुमान जताया है कि बारिश का सिलसिला रात 11 बजे तक रहेगा. बारिश के साथ-साथ तूफान और ओलावृष्टि के भी आसार हैं.

धर्मशाला में गुरुवार को धूप खिली है.
धर्मशाला में गुरुवार को धूप खिली है.


केवल धर्मशाला में हुई थी बारिश
गौरतलब है कि इससे पहले, 15 सितंबर 2019 को भारत और साउथ अफ्रीका टी-20 मैच भारी बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था. इस दौरान केवल धर्मशाला में ही बारिश हुई थी. इस मुकाबले से पहले एचपीसीए पदाधिकारियों ने देव इंद्रूनाग की पूजा भी नहीं की थी. 15 सितंबर को धर्मशाला में 10 किमी के दायरे में ही बारिश हुई थी, जबकि कांगड़ा में मौसम साफ रहा था.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में मौसम: शिमला-मनाली में बारिश-बर्फबारी, धर्मशाला में निकली हल्की धूप

Coronavirus: धर्मशाला वन-डे मैच के लिए हर गेट पर चैकिंग की व्यवस्था: CM
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज