Home /News /himachal-pradesh /

धर्मशाला में बोले CM जयराम- हिमाचल सरकार गुर्जर समुदाय के कल्याण के लिए है कटिबद्ध

धर्मशाला में बोले CM जयराम- हिमाचल सरकार गुर्जर समुदाय के कल्याण के लिए है कटिबद्ध

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि उनकी सरकार गुर्जर समुदाय के कल्याण एवं विकास के लिए कटिबद्ध है तथा उसने उनके लिए कई योजनाएं शुरू की हैं.  (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि उनकी सरकार गुर्जर समुदाय के कल्याण एवं विकास के लिए कटिबद्ध है तथा उसने उनके लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) ने अधिकारियों को इस समुदाय को मवेशी की बेहतर नस्ल प्रदान करने का निर्देश दिया ताकि उन्हें अपने पशुधन से बेहतर आय प्राप्त हो सके. मुख्यमंत्री ने समुदाय के सदस्यों से अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की अपील की तथा अधिकारियों को इस दिशा में तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया.

अधिक पढ़ें ...

    धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार गुर्जर समुदाय (Gujjar community) के कल्याण एवं विकास के लिए कटिबद्ध है तथा उसने उनके लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. यहां गुर्जर कल्याण बोर्ड की 21वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए ठाकुर ने कहा कि पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) को मुख्य तौर पर पशुपालन एवं दुग्ध उत्पादन से जुड़े गुर्जर समुदाय के सदस्यों को नवीनतम वैज्ञानिक प्रौद्योगिकी प्रदान करनी चाहिए ताकि अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सके.

    उन्होंने अधिकारियों को इस समुदाय को मवेशी की बेहतर नस्ल प्रदान करने का निर्देश दिया ताकि उन्हें अपने पशुधन से बेहतर आय प्राप्त हो सके. मुख्यमंत्री ने समुदाय के सदस्यों से अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की अपील की तथा अधिकारियों को इस दिशा में तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया.

    परिवार की आय के आधार पर आरक्षण दिया जाए
    वहीं, सुबह में खबर सामने आई थी कि भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार (Shanta Kumar) ने कहा है कि सरकारी नौकरियों में जाति आधारित आरक्षण (Caste Reservation) पूरी तरह से समाप्त किया जाना चाहिए. उन्‍होंने आज यानी रविवार सुबह फेसबुक पर अपने पोस्ट में कहा कि अब वक्त आ गया है कि जाति आधारित आरक्षण व्यवस्था को समाप्त करके परिवार की आय के आधार पर आरक्षण दिया जाए.

    जनता जाति आधारित आरक्षण से तंग आ चुकी है
    वहीं, हिमाचल में बने सामान्य वर्ग आयोग (General Category Commission) के गठन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि आयोग के गठन की मांग कर रहे धर्मशाला के प्रदर्शनकारियों की बात को सरकार को तत्काल मानना पड़ा. उन्होंने कहा कि सामान्य वर्ग के समुदायों के लिए आयोग गठन की मांग के पक्ष में धर्मशाला में प्रदर्शन ऐतिहासिक और अभूतपूर्व है. कुमार ने दावा किया कि देश की 80 प्रतिशत जनता जाति आधारित आरक्षण से तंग आ चुकी है.

    (इनपुट- भाषा)

    Tags: CM Jairam Thakur, Himachal pradesh news, Shimla News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर