Assembly Banner 2021

COVID-19: बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को लगेगी कोरोना वैक्सीन, सरकार से मांगी इजाजत

दलाई लामा को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए प्रस्ताव.

दलाई लामा को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए प्रस्ताव.

Corona Vaccine to Dalai Lama: दलाईलामा ने जोनल अस्पताल धर्मशाला (Dharamshala) में वैक्सीन लगवाने से इंकार किया है. उन्होंने मैक्लोडगंज स्थित निवास स्थान पर ही वैक्सीन लगाने की अपील की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2021, 11:25 AM IST
  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश में 60 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए अभियान का आगाज हुआ है. कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के तीसरे चरण में तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा (Dalai Lama) को भी टीका लगाया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की दलाईलामा मंदिर प्रशासन के बात हुई है.

दलाईलामा ने जोनल अस्पताल धर्मशाला (Dharamshala) में वैक्सीन लगवाने से इंकार किया है. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से दलाई लामा के मैक्लोडगंज स्थित निवास स्थान पर ही वैक्सीन लगाने का अनुरोध किया है. जिला स्वास्थ्य विभाग ने दलाईलामा से फोन पर बात की है. अब स्वास्थ्य विभाग ने सरकार से दलाईलामा के निवास स्थान पर वैक्सीन का टीका लगने की अनुमति मांगी है.

सरकार से मिली इजाजत तो…
सरकार के अनुमति मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम उन्हें मैक्लोडगंज स्थित निवास स्थान पर जाकर वैक्सीन की पहली डोज देगी. इससे पहले, स्वास्थ्य विभाग ने तिब्बती धर्मगुरु को प्रस्ताव दिया था कि वह क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला या देलेक अस्पताल खड़ा डंडा रोड मैक्लोडगंज में टीका लगवा सकते हैं. दलाईलामा ने जोनल अस्पताल में टीका लगवाने से इनकार किया है. अब स्वास्थ्य विभाग अन्य विकल्प देख रहा है. विभाग ने प्रदेश सरकार को प्रस्ताव भेजा है. सरकार से मंजूरी मिलने के बाद दलाईलामा को टीका लगाया जाएगा.
क्या बोले सीएमओ कांगड़ा


सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा को भी वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी. इसके लिए प्रदेश सरकार को प्रस्ताव भेजा है. सरकार से अनुमति मिलने के बाद उन्हें टीका लगाया जाएगा.

पहले दिन महज 209 को टीका
हिमाचल प्रदेश में कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण शुरू हुआ है. पहले दिन प्रदेश में 209 बुजुर्गों को अस्पतालों में वैक्सीन लगाई गई. ये सभी बुजुर्ग 60 साल या इससे ज्यादा उम्र के हैं. बिलासपुर में 16, चंबा 10, हमीरपुर 7, कांगड़ा 8, किन्नौर 9, कुल्लू 44, मंडी 55, शिमला 12, सिरमौर 4, सोलन 42, लाहौल-स्पीति में टीका लगाया. ऊना में एक भी बुजुर्ग ने वैक्सीन लगाने में रुचि नहीं दिखाई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज