Assembly Banner 2021

COVID-19: हिमाचल सरकार से मिली मंजूरी, दलाई लामा को लगेगी कोरोना वैक्सीन

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को लगेगा कोरोना का टीका. (FILE PHOTO)

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को लगेगा कोरोना का टीका. (FILE PHOTO)

Corona Virus in Himachal: दलाई लामा ने अस्पताल जाकर कोरोना वैक्सीन लगाने से इंकार कर दिया था और कहा था कि स्वास्थ्य विभाग उन्हें घर पर आकर ही वैक्सीन लगाए. अब सरकार ने मंजूरी दे दी है.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा (Kangra) जिले के धर्मशाला में रह रहे बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा (Dalai Lama) को उनके निवास स्थान पर ही पांच मार्च को कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccine) दी जाएगी, जबकि उनके स्टाफ सहित अन्य करीब 72 बौद्ध भिक्षुओं को जोनल अस्पताल धर्मशाला में टीका लगाया जाएगा. इसके लिए सरकार ने अनुमति मिलने के बाद स्वास्थ्य महकमे (Health Department) ने तैयारी शुरू कर दी है. वैक्सीनेशन के लिए केंद्रीय तिब्बती प्रशासन ने दो माह पहले आवेदन किया था. सीएम ने कहा कि उनकी ओर से मसले पर बातचीत की गई और सरकार ने मंजूरी दी है.

केंद्रीय तिब्बती प्रशासन ने स्वास्थ्य महकमें को वैक्सीनेशन के लिए पत्र लिखा था. तिब्बती प्रशासन दलाईलामा को उनके निवास स्थान तथा उनके आसपास रहने वाले तिब्बती समुदाय के लोगों सहित सभी को कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाए.

प्रथम चरण में 16 जनवरी से शुरू हुए अभियान में हेल्थकेयर वर्कर्स व फ्रंटलाइन 20 हजार वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन दे चुके हैं. भारत सरकार के दिशा निर्देश अनुसार वरिष्ठ नागरिकों को 60 वर्ष की आयु से अधिक व 45 साल से ऊपर बीमार व्यक्तियों को वैक्सीनेशन की जा रही है. 17 अलग अलग जगहों पर वैक्सीनेशन सेंटर में यह वैक्सीनेशन चल रही है. जब फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाने का कार्यक्रम शुरू हुआ था, उस समय ही तिब्बतियन प्रशासन की ओर से रिक्वेस्ट की गई थी. अब भारत सरकार ने दिशा निर्देश दिए हैं कि साठ साल से अधिक व बीमार लोगों को वैक्सीन लगनी है.



क्या बोले डीसी कांगड़ा
धर्म गुरु दलाई लामा व तिब्बती समुदाय के लोग जो साठ साल से ज्यादा उम्र के हैं, उन्हें वैक्सीन दी जाएगी. वैक्सीनेशन के लिए मंजूरी मिलने के बाद एसओपी के तहत दलाई लामा को उनके निवास में वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा. उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति का कहना है कि दलाईलामा को वैक्सीनेशन की तैयारियां कर ली है. एक दो दिनों में उन्हें वैक्सीनेशन दी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज