लाइव टीवी

Coronavirus: धर्मशाला में तिब्बतियन चिल्ड्रन स्कूल में 2 माह की छुट्टी का ऐलान
Dharamsala News in Hindi

Bichitar Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: March 4, 2020, 10:53 AM IST
Coronavirus: धर्मशाला में तिब्बतियन चिल्ड्रन स्कूल में 2 माह की छुट्टी का ऐलान
धर्मशाला में तिब्बतियन चिल्ड्रन विलेज स्कूल. (FILE PHOTO)

Corona Virus in Himachal: हिमाचल प्रदेश में करोना वायरस को कोई मामला सामने नहीं आया है. बीते माह 145 के करीब लोग कोरोना प्रभावित देशों से घर लौटे थे. लेकिन अब तक हिमाचल में कोरोनावायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर एहतियात बरती जा रही है. मनाली, शिमला (Shimla) और धर्मशाला (Dharamshala) जैसे पर्यटन स्थलों पर खासी नजर है. क्योंकि सूबे के कांगड़ा जिले के धर्मशाला में निर्वासित तिब्बती (Tibet) सरकार चलती है और यहां बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा (Dalai Lama) का भी निवास है.

ऐसे में बड़ी संख्या में चीन (China) और तिब्बत (Tibet) के अलावा, दूसरे देशों से भी विदेशी टूरिस्ट आते हैं, इसलिए कोरोना वायरस के खतरे को भांपते हुए निर्वासित तिब्बत सरकार की ओर से संचालित तिब्बतियन चिल्ड्रन विलेज्स (टीसीवी) ने अपने स्कूल बंद करने का फैसला लिया है. सर्दियों की दो माह की छुट्टियां खत्म होने के बाद मंगलवार को टीसीवी के स्कूल खुलने थे. शरणार्थी तिब्बती अपने बच्चों को स्कूलों तक लेकर गए, लेकिन स्कूल पहुंचने पर पता चला कि टीसीवी स्कूलों ने कोरोनावायरस के खतरे के चलते स्कूलों को नए आदेशों तक बंद करने का निर्णय लिया है.

यह बोले परिजन
धर्मशाला के मैकलोडगंज में कई वर्षों से रह रही विदेशी मेहमान पर्यावरणविद् गजाला अब्दुल्ला ने कहा कि वह गोपालपुर स्थित टीसीवी स्कूल में गोद लिए चार तिब्बती बच्चों को दो माह की छुट्टियां खत्म होने के बाद छोड़ने गई थी, लेकिन स्कूल प्रशासन ने कहा कि कोरोनावायरस के खतरे के चलते प्रबंधन ने स्कूल को दो माह के लिए बंद करने का निर्णय लिया है.



सभी टीचिंग अनिश्चितकाल के लिए रद्द


कोरोनावायरस को लेकर तिब्बती शरणार्थी ज्यादा एहतियात बरत रहे हैं. धर्मगुरु दलाईलामा ने पहले ही अपनी सभी टीचिंग अनिश्चितकाल के लिए रद्द करने का निर्णय लिया है. मैकलोडगंज में अधिकतर तिब्बती मास्क लगाकर घूम रहे हैं.

धर्मशाला में तिब्बतियन स्कूल. (FILE PHOTO)
धर्मशाला में तिब्बतियन स्कूल. (FILE PHOTO)


हिमाचल में अब कोई मामला नहीं
बता दें कि हिमाचल प्रदेश में करोना वायरस को कोई मामला सामने नहीं आया है. बीते माह 145 के करीब लोग कोरोना प्रभावित देशों से घर लौटे थे. लेकिन अब तक हिमाचल में कोरोनावायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है. हालांकि, मंगलवार को एक संदिग्ध युवक को शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में भर्ती किया गया है. युवक 29 फरवरी को नॉर्थ कोरिया की यात्रा कर भारत लौटा था.

ये भी पढ़ें: Coronavirus: कोरिया से लौटा संदिग्ध IGMC शिमला में भर्ती, सैंपल दिल्ली भेजा

CM जयराम Exclusive: नाटी, कर्ज और कैबिनेट विस्तार पर बेबाकी से दिए जवाब

हिमाचल में बनी खांसी की दवा से 12 बच्चों की मौत, निर्माता कंपनी पर FIR
First published: March 4, 2020, 10:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading