धर्मगुरु दलाईलामा पर आतंकी हमले की साज़िश के दो आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद अब धर्मशाला में अलर्ट

दलाई लामा. (FILE PHOTO)

दलाई लामा. (FILE PHOTO)

Dalai Lama security in Dharamshala: दिल्ली में गिरफ्तार चीनी नागरिक के तिब्बती धर्मगुरु की जासूसी में शामिल होने के खुलासे के बाद मैक्लोडगंज में दलाईलामा आवास के आसपास कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2020, 2:16 PM IST
  • Share this:
धर्मशाला. बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा (Dalai Lama) पर कथित आतंकी हमला करने की नापाक साज़िश के दो आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद अब हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला (Dharamshala) में भी हलचल बढ़ चुकी है. यहां पर सुरक्षा एंजेसियां सतर्क हो गई हैं.

बताया जा रहा है कि कर्नाटक (Karnataka) और केंद्र की जांच एजेंसियों ने जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के आतंकवादी जाहिदुल इस्लाम उर्फ कौसर के साथ कथित संबंधों के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है. रिपोर्ट के अनुसार, कौसर ने दिसंब-2019 में तिब्बत के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाईलामा पर उनकी मुंडगोड यात्रा के दौरान कथित तौर पर आतंकी हमले की योजना बनाई थी. अब कर्नाटक की स्टेट इंटरनल सिक्योरिटी (एसआईएस) के कर्मियों और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सर्च ऑपरेशन के दौरान कनार्टक के सिरसी और बनवासी से 2 लोगों को पकड़ा है.

बौद्ध समुदाय निशाने पर

रिपोर्ट में कर्नाटक पुलिस के हवाले से कहा गया कि म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ हिंसा के चलते कौसर बौद्ध समुदाय को निशाना बनाना चाहता है. सिरसी के पास बसा मुंडगोड देश की बड़ी तिब्बती शरणार्थी बस्तियों में से एक है. दलाईलामा दिसंबर 2019 में 2 सप्ताह के धार्मिक कार्यक्रम के तहत पिछले साल दिसंबर में यहां आए थे. इस दौरान आतंकी हमले की योजना बनाई गई थी. दलाईलामा की सुरक्षा तिब्बतियों के साथ-साथ भारत सरकार के लिए बड़ी चिंता का विषय है.
धर्मशाला में की गई थी पूछताछ

दिल्ली में गिरफ्तार चीनी नागरिक के तिब्बती धर्मगुरु की जासूसी में शामिल होने के खुलासे के बाद मैक्लोडगंज में दलाईलामा आवास के आसपास कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं. बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की कड़ी जांच की जा रही है. कांगड़ा में इस संबंध में कुछ विदेशियों से भी बीते सप्ताह पूछताछ की गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज