Home /News /himachal-pradesh /

दलाई लामा ने CM धामी को लिखा पत्र, उत्तराखंड में बारिश के कारण हुई मौतों पर जताई चिंता

दलाई लामा ने CM धामी को लिखा पत्र, उत्तराखंड में बारिश के कारण हुई मौतों पर जताई चिंता

उन्होंने दलाई लामा ट्रस्ट (डीएलटी) से राहत और बचाव के प्रयासों के लिए दान करने को कहा है. (फाइल फोटो)

उन्होंने दलाई लामा ट्रस्ट (डीएलटी) से राहत और बचाव के प्रयासों के लिए दान करने को कहा है. (फाइल फोटो)

बौद्ध आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा (Dalai Lama) ने कहा कि संकट की इस घड़ी में उत्तराखंड के लोगों के साथ पूरा देश खड़ा है. उन्होंने दलाई लामा ट्रस्ट (डीएलटी) से राहत और बचाव के प्रयासों के लिए दान करने की बात भी कही.

    धर्मशाला. दलाई लामा (Dalai Lama) ने बुधवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) को पत्र लिखकर पहाड़ी राज्य में भारी बारिश के कारण हुए जानमाल के नुकसान पर गहरा दुख व्यक्त किया. उत्तराखंड (Uttarakhand) में रविवार रात से दो दिनों से अधिक समय तक बारिश के कारण 46 लोगों की मौत हो गई है और कम से कम 11  लापता हैं. कुछ लोगों के अब भी बारिश के बाद ढहे घरों के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है.

    दलाई लामा ने एक पत्र में लिखा, “जिन लोगों ने अपनों को खोया है, मैं उनके प्रति संवेदना प्रकट करता हूं और उनके लिए प्रार्थना करता हूं. मैं उन लोगों की सुरक्षा और कुशलक्षेम के लिए भी प्रार्थना करता हूं जो अब भी कथित तौर पर मलबे के नीचे और बाढ़ वाले क्षेत्रों में फंसे हुए हैं.” नोबेल पुरस्कार विजेता ने लिखा, “मैं इस बात की बेहद सराहना करता हूं कि राज्य सरकार बचाव कार्य में लगी हुई है और इस आपदा से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.” बौद्ध आध्यात्मिक नेता ने कहा कि उत्तराखंड के लोगों के साथ एकजुटता के प्रतीक के रूप में, उन्होंने दलाई लामा ट्रस्ट (डीएलटी) से राहत और बचाव के प्रयासों के लिए दान करने को कहा है.

    लापता पोर्टरों का कोई सुराग नहीं लग पाया है
    वहीं, कुछ देर पहले खबर सामने आई थी कि उत्तरकाशी में ट्रेकिंग पर गए 14 ट्रेकर एवं पोर्टर (Trekker-Porter) भीषण बर्फबारी (Heavy Snowfall) की चपेट में आ गए. 17 अक्टूबर से अभी तक इन गायब लोगों की लोकेशन नहीं मिल पा रही है और न ही उनसे कोई संपर्क हो पाया है. ये हादसा दो अलग-अलग ट्रेकिंग टीमों के साथ हुआ. हादसे का शिकार हुई दूसरी टीम में वेस्ट बंगाल और दिल्ली के ट्रेकर थे. अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे नीलापानी में आईटीबीपी की पोस्ट हैं. इसी सप्ताह आईटीबीपी की एक टुकड़ी पेट्रोलिंग पर निकली थी. इस बीच भीषण बर्फबारी में आईटीबीपी के जवान तो किसी तरह खुद को सुरक्षित बचाने में कामयाब हो गए, लेकिन टीम में शामिल तीन पोर्टर बर्फबारी में गायब हो गए. इन पोर्टरों की तलाश में आईटीबीपी सर्च अभियान चला रही है, लेकिन अभी तक लापता पोर्टरों का कोई सुराग नहीं लग पाया है.

    (इनपुट- भाषा)

    Tags: Dalai Lama, Himachal pradesh news, Shimla

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर