Home /News /himachal-pradesh /

Omicron: हिमाचल का धर्मशाला सैलानियों से गुलजार, लेकिन ओमिक्रॉन का खतरा भी बरकरार!

Omicron: हिमाचल का धर्मशाला सैलानियों से गुलजार, लेकिन ओमिक्रॉन का खतरा भी बरकरार!

हिमाचल में टूरिस्ट की संख्या में इजाफा हुआ है. लेकिन कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है.

हिमाचल में टूरिस्ट की संख्या में इजाफा हुआ है. लेकिन कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है.

Tourist and Coronavirus Third Wave in Himachal: कोविड के बाद अब जाकर टूरिज्म सेक्टर में हल्की हलचल शुरू हुई है. क्रिसमस और न्यू ईयर से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. अभी इंटरनेशनल टूरिस्ट के तो आने की उम्मीद नहीं है, लेकिन स्थानीय पर्यटक आ रहे हैं. विशेषकर, नॉर्थ इंडिया के पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं. मार्च तक पर्यटन क्षेत्र में और इजाफा होने की आस है. वहीं विदेशी पर्यटकों की आमद शुरू होने में अभी समय लगने वाला है.

अधिक पढ़ें ...

धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा जिले के धर्मशाला (Dharamshala) में पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज में क्रिसमस और नववर्ष (Christmas and New Year) के लिए पर्यटकों का आगमन शुरू हो गया है. हिमाचल पर्यटन निगम की यूनिट्स की बात करें तो क्रिसमस के लिए 80 फीसदी से अधिक और नववर्ष के लिए 50 फीसदी से अधिक बुकिंग हो चुकी है. निजी होटलियर्स की मानें तो अभी ऑनलाइन बुकिंग जारी है, लेकिन खासा रुझान पर्यटकों का नजर नहीं आ रहा है.

हालांकि निजी होटलियर्स नववर्ष के लिए 50 फीसदी बुकिंग की बात कह रहे हैं, लेकिन क्रिसमस के लिए ज्यादा बुकिंग न होने का हवाला दे रहे हैं.  वहीं, सूबे में सैलानियों की बढ़ती संख्या के बीच ओमिक्रॉन वेरियंट और कोरोना का खतरा बना हुआ है.

परोसे जाएंगे हिमाचली व्यंजन 

न्यू ईयर पर इस बार पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज में विशेष तौर पर हिमाचली व्यंजन परोसे जाएंगे. इसके अतिरिक्त इंडियन, कॉन्टिनेंटल फूड भी पर्यटकों को उपलब्ध होगा. क्लब हाउस मैक्लोडगंज में पर्यटन विभाग की ओर से न्यू ईयर सेलिब्रेशन किया जाएगा. न्यू ईयर के लिए पर्यटन निगम के होटलों में 50 फीसदी बुकिंग हो चुकी है, वहीं ऑनलाइन बुकिंग का क्रम लगातार जारी है. वहीं, क्रिसमस पर्व के लिए निगम की इकाईयों में 80 फीसदी के करीब बुकिंग हो चुकी है.

भागसू क्वीन का होगा चयन

न्यू ईयर पर क्लब हाउस में भागसू क्वीन प्रतियोगिता होगी. सेलिब्रेशन के लिए कपल एंटी 2500 रुपये तय की गई है, वहीं 12 साल से अधिक आयु के बच्चों की एंट्री के लिए 1000 रुपये फीस तय की गई है. डांस प्रतियोगिता के अतिरिक्त स्टेच्यू व बैलून डांस मुख्य आकर्षण रहेंगे.

कोरोना के नए वैरियंट की एसओपी को लेकर सख्ती?

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के देश के विभिन्न राज्यों में सामने आए बीच क्रिसमस और न्यू ईयर पर निगम के होटलों में एसओपी की अनुपालना सुनिश्चित की जा रही है. जो भी पर्यटक आएंगे, उनके वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट और आरटीपीसीआर रिपोर्ट चेक की जा रही है. मास्क पहनना सभी को अनिवार्य किया गया है. पर्यटन निगम धर्मशाला के एजीएम नवदीप थापा ने कहा कि पर्यटन निगम के होटलों में क्रिसमस के लिए 80 फीसदी और न्यू ईयर के लिए 50 फीसदी बुकिंग हो चुकी है. न्यू ईयर पर क्लब हाउस में सेलिब्रेशन होगा, जिसमें भागसू क्वीन का चयन किया जाएगा. इसके अलावा अन्य प्रतियोगिताएं भी होंगी. कोरोना के चलते सरकार की ओर से निर्धारित एसओपी की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी.

टूरिज्म सेक्टर को राहत मिलेगी

कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता एवं होटल कारोबारी अजीत नैहरिया ने कोविड के बाद अब जाकर टूरिज्म सेक्टर में हल्की हलचल शुरू हुई है. क्रिसमस और न्यू ईयर से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. अभी इंटरनेशनल टूरिस्ट के तो आने की उम्मीद नहीं है, लेकिन स्थानीय पर्यटक आ रहे हैं. विशेषकर, नॉर्थ इंडिया के पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं. मार्च तक पर्यटन क्षेत्र में और इजाफा होने की आस है. वहीं विदेशी पर्यटकों की आमद शुरू होने में अभी समय लगने वाला है.

क्या कहते हैं टूरिस्ट

चेन्नई से आए पर्यटक श्रीसा का कहना है कि धर्मशाला में मौसम बहुत बढ़ि‍या है. हम दोस्तों के साथ आए हैं, पहले मनाली जाने का कार्यक्रम तय था, लेकिन यहां के मौसम के बारे में पता करके मैक्लोडगंज आ गए. पहली बार धर्मशाला आया हूं और साउथ में मौसम हमेशा गर्म रहता है, लेकिन यहां आकर काफी अच्छा लग रहा है, यात्रा के दौरान हमने पाया कि कोविड के बाद काफी बदलाव आया है और सभी लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं. हरियाणा के कैथल से पहुंचे गुरप्रीत ने कहा कि कोरोना के बाद लंबे समय बाद घर से निकलना हुआ है, मैक्लोडगंज आकर अच्छा लग रहा है. परिवार सहित आए हैं तथा धर्मशाला के बाद डलहौजी जाने का प्रोग्राम है, होटलों में भी कोविड नियमों की सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित करवाई जा रही है.

Tags: Himachal news, Manali tourism, Omicron variant, Shimla News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर