‘स्मार्ट सिटी’ धर्मशाला के नगर निगम का 139.83 करोड़ रुपये का बजट पारित

धर्मशाला नगर निगम का बजट पारित.

Dharamshala Municipal Corporation Budget: मेयर देवेंद्र जग्गी ने निगम की आय बढ़ाने के लिए विज्ञापन नियमों को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है. शहर में कोई भी बैनर, पोस्टर या विज्ञापन बोर्ड लगेंगे, उसके लिए निगम की अनुमति अनिवार्य होगी तथा इसके लिए फीस निर्धारित की गई है.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की दूसरी नगर निगम (Municipal Corporation) में शुमार धर्मशाला (Dharamshala) का वर्ष 2010-21 के लिए 139 करोड़ 83 लाख 896 रुपये का वार्षिक बजट प्रस्तुत किया गया, जो कि गत वर्ष के बजट की अपेक्षा 22 फीसदी अधिक है. मंगलवार को आयोजित विशेष सत्र में मेयर देवेंद्र जग्गी ने डिप्टी मेयर ओंकार नैहरिया, कमीशनर प्रदीप ठाकुर, एसिस्टेंट कमीशनर डा. मधु चौधरी और समस्त पार्षदों की उपस्थिति में बजट प्रस्तुत किया. बजट में निगम प्रशासन ने कॉमर्शियल कॉप्लेक्स बनाकर अपनी आय बढ़ाने का निर्णय लिया है, जिसके लिए 150 लाख का बजट प्रावधान किया गया है.

यहां-यहां खर्च होगा बजट
इसके अतिरिक्त बजट में शहर की सड़कों, नालियों, गलियों, रास्तों, पुलियों के निर्माण के लिए 30 करोड़, सीवरेज के लिए 20 करोड़, शहर की स्वच्छता के लिए 5 करोड़, शहर में पार्किंग के लिए 10 करोड़, शौचालयों की मरम्मत के लिए 50 लाख, स्ट्रीट लाइट्स के लिए 1 करोड़, शहर में पार्कों के निर्माण के लिए 1 करोड़, निगम क्षेत्र के नालों के तटीकरण व भू-संरक्षण के लिए 5 करोड़, गौ संरक्षण के लिए 15 लाख, प्राकृतिक आपदा के लिए 3 करोड़ और शहर में मनोरंजन केंद्र बनाने के लिए 50 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है.

यह बोले मेयर
नगर निगम धर्मशाला के मेयर देवेंद्र जग्गी ने कहा कि नगर निगम का वर्ष 2020-21 के लिए 1 अरब 39 करोड़ 83 लाख 896 रुपये का वार्षिक बजट प्रस्तुत किया गया है, जिसमें पुरानी स्कीमें तो ली गई हैं, साथ ही कुछ नई स्कीमें भी शुरू की गई हैं. इस बार का बजट पिछले वर्ष की अपेक्षा 22 फीसदी अधिक है. निगम ने जनसहभागिता से विकास योजना प्रस्तावित की है, जो कि निगम की नई योजना है. सोलर रूफ टॉप में भी 5 फीसदी का लाभ दिया जाएगा. निगम धर्मशाला के मेयर देवेंद्र जग्गी ने कहा कि इस वर्ष को सेनिटेशन पर फोकस करेंगे. डंपिंग साइट पर चार मशीनें लग चुकी हैं. सेनिटेरी कैंपेन में हर घर से डोर टू डोर कलेक्ट करना अनिवार्य किया जाएगा. डंपिंग साइट पर भी 20 लोगों की टीम रखी जा रही है, जो कि प्रतिदिन कूड़ा सेग्रीगेट करेंगे.

धर्मशाला नगर निगम का बजट पारित करते हुए.
धर्मशाला नगर निगम का बजट पारित करते हुए.


विज्ञापन के लिए मंजूरी जरूरी
मेयर देवेंद्र जग्गी ने निगम की आय बढ़ाने के लिए विज्ञापन नियमों को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है. शहर में कोई भी बैनर, पोस्टर या विज्ञापन बोर्ड लगेंगे, उसके लिए निगम की अनुमति अनिवार्य होगी तथा इसके लिए फीस निर्धारित की गई है.

ये भी पढ़ें: हमीरपुर एसिड अटैक: ‘स्कूल टाइम में छात्र बोल रहा था कि छुट्टी पर फेंकूगा एसिड‘

VIDEO: चलती स्कॉर्पियो में लगी आग, शीशा तोड़कर बाहर निकला ड्राइवर घायल

फर्जी डिग्री केस: निजी शिक्षण संस्थान आयोग में ABVP ने काटा बवाल, बोर्ड तोड़ा

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.