• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल में DIG संतोष पटियाल सहित 4 पुलिस अफसरों को राष्ट्रपति सेवा मेडल

हिमाचल में DIG संतोष पटियाल सहित 4 पुलिस अफसरों को राष्ट्रपति सेवा मेडल

हिमाचल में उत्तरी जोन के डीआईजी संतोष पटियाल.

हिमाचल में उत्तरी जोन के डीआईजी संतोष पटियाल.

President Medal for Policemen: हिमाचल में आईजीपी पुनीता भारद्वाज, डीआईजी (DIG) संतोष पटियाल एवं सुनील कुमार और सीआईडी सब-इंस्पेक्टर (Sub Inspector) उमा दत्ता को राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएमडीएस) से नवाजा गया है.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश में उत्कृष्ठ सेवाओं के लिए चार पुलिस अफसरों को राष्ट्रपति सेवा मेडल (President Medal) से सम्मानित किया गया है. इनमें उत्तरी क्षेत्र धर्मशाला के डीआईजी संतोष पटियाल (DIG Santosh Patial) भी शामिल हैं. उन्हें उत्कृष्ठ सेवाओं के लिए राष्ट्रपति सेवा मेडल के लिए चयनित किया गया है. पुलिस विभाग (Police Department) पिछले 26 वर्षों से सेवाएं दे रहे संतोष पटियाल ने विभिन्न पदों पर कार्य करते हुए कठोर परिश्रम एवं कर्तव्य परायणता से कई उपलब्धियां अर्जित की, जिसके लिए उन्हें अब राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चुना गया है.

हमीरपुर के रहने वाले हैं डीआईजी
मूलतः हमीरपुर के भोंरज तहसील के बस्सी गांव में जन्मे संतोष पटियाल ने अपने हायर सेकंडरी एजुकेशन पूरी करने के बाद सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने एमबीए और एमई की पढ़ाई पूरी की. देश के लिए सेवा भावना को ध्यान में रखते हुए उन्होंने पुलिस सेवा को चुना. साल 1994 में हिमाचल प्रदेश पुलिस सेवा में एचपीपीएस पास कर प्रवेश किया. उसके बाद पुलिस विभाग में बतौर डीएसपी और एएसपी अपनी सेवाएं देने के 17 वर्षों बाद उन्हें 2011 में आईपीएस कैडर मिला. इसके बाद उन्होंने विभिन्न जिलों में बतौर एसपी अपनी सेवाएं दी.

25 साल से सेवारत हैं
अपनी 25 वर्षों की सेवाओं के दौरान उन्होंने कई दोहरे हत्याकांड सहित कई बड़े आपराधिक मामलों को सुलझाने में सफलता पाई. वर्तमान में वह उत्तरी रेंज धर्मशाला में डीआईजी के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने बधाई दी
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेश पुलिस विभाग के आईजीपी पुनीता भारद्वाज, डीआईजी संतोष पटियाल एवं सुनील कुमार और सीआईडी सब-इंस्पेक्टर उमा दत्ता को विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएमडीएस) और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पुलिस पदक (पीपीएमएस) के लिए बधाई दी है. कुल्लू में राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में इन अफसरों को सम्मानित किया गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज