पर्यावरण संरक्षण: ABVP ने प्रदेश भर में एक ही दिन में लगाए एक लाख पौधे

विद्यार्थी परिषद ने 1 लाख पौधों को रोपने के बाद उनका संरक्षण करने के लिए 'एक पौधा एक विद्यार्थी' अभियान भी चलाया है. जिसके तहत एक विद्यार्थी एक पौधा के संरक्षण की जिम्मेदारी उठाएगा.

News18 Himachal Pradesh
Updated: July 28, 2019, 2:50 PM IST
News18 Himachal Pradesh
Updated: July 28, 2019, 2:50 PM IST
लगातार घट रहे जंगल पूरे देश के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. हिमाचल प्रदेश में भी वन तेजी से खत्म हो रहे हैं. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने इसी बात को ध्यान में रख कर प्रदेश भर में 27 जुलाई को एक ही दिन में 1 लाख पौधे लगाए. अकेले देहरा में पर्यावरण संरक्षण के लिए 10 हजार पौधे लगाने का निश्चय किया गया है. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद देहरा के जिला संगठन मंत्री दीपक ने बताया कि देहरा, ज्वालामुखी व जसवां-परागपुर के तीन स्थानों के सभी महाविद्यालयों में 10 हजार पौधे रोपे गए.

'एक पौधा एक विद्यार्थी' अभियान

जिला देहरा भाजयुमो अध्यक्ष नितिन ठाकुर ने बताया कि विद्यार्थी परिषद ने पौधों को रोपने के बाद उनका संरक्षण करने के लिए 'एक पौधा एक विद्यार्थी' अभियान चलाया है. पौधरोपण अभियान में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आज मानगढ़ में राजकीय महाविद्यालय हरिपुर, ढलियारा, देहरा व केंद्रीय विश्वविद्यालय देहरा के छात्र- छात्राओं ने लगभग 3 हज़ार पौधे लगाए.

पौधारोपण, Plantation
भारतीय विद्यार्थी परिषद की छात्राए पौधारोपण करते हुए


शहर के गणमान्य लोगों ने भी लिया हिस्सा

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद व वन विभाग देहरा ने लोगों को भी अभियान से जोड़ने की बात कही है, ताकि वे भी पर्यावरण को बचाने में अपना सहयोग दे सके. इस मौके पर केंद्रीय विश्विद्यालय देहरा की प्राचार्य डॉ ज्योति ठाकुर, एएसएफ मदन लाल शर्मा, बीओ तिलक राज, फॉरेस्ट गॉर्ड सुनील कुमार, विनोद कुमार व सोनिका सहित सभी कॉलेजों से आये अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता ने इस अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया.

(देहरा से बरजेश्वर साकी की रिपोर्ट)
Loading...

ये भी पढ़ें- पर्यटन नगरी मनाली में जमकर हो रही है बारिश, नदी नाले उफान पर

ये भी पढ़ें- RTO ने ओवरलोड गाड़ियों की चेकिंग के लिए लगाया नाका, जाम लगने से परेशान हो गए लोग
First published: July 28, 2019, 2:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...